Wednesday , December 11 2019
Breaking News

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है रोजाना एक बियर, जानें इसके फायदे

हेल्थ डेस्क. बियर पेट के लिए फायदेमंद हो सकतीं हैं। इन बियर में पाया जाने वाले बैक्टीरिया हमारे अंतड़ियों में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट कर देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप दिन पर बियर डकारें। यह केवल दिन में एक छोटी बियर के सेवन तक ही सीमित हो सकता है।

एक प्रोफेसर ने दावा किया है। प्रोफेसर एरिक क्लासेन के मुताबिक बेल्जियन स्ट्रांग बियर में ऐसे प्रोबायोटिक माइक्रोब्स पाए गए हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं।

प्रोबायोटिक पेय बनाने वाली कंपनी याकुल्ट द्वारा आयोजित एक सेमीनार में प्रोफेसर क्लासेन ने बताया कि स्ट्रांग बियर को दो बार फरमेंट किया जाता है। जबकि अधिकतर बियर को एक ही बार फरमेंटेशन से गुजरना होता है।

दूसरी बार फरमेंटेशन के दौरान बियर को स्ट्रांग बनाने के लिए अलग तरह के यीस्ट का उपयोग किया जाता है। इससे यह आपके लिए और स्ट्रंग बनती है। इसी प्रक्रिया में ऐसा ऐसिड बनता है जो पेट की नली में मौजूद नुकसानदायक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

पेट में मौजूद नुकसादायक बैक्टीरिया हमें कभी भी बीमार कर सकते हैं। प्रोफेसर क्लासेन ने कहा कि इन बैक्टीरिया को मारने वाली स्ट्रांग बियर शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

अपने शोधपत्र पर बात करते हुए प्रोफेसर ने यह साफ किया कि ज्यादा बियर पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन जो लोग संयमित मात्रा में इसे लेते हैं उनके लिए यह वरदान साबित हो सकती है।

उन्होंने कहा कि वो किसी को बियर पीने की खुली छुट देने की वकालत नहीं कर रहे हैं। अधिक मात्रा में एसिड भरी हुई शराब पीना पेट के लिए खतरनाक होती है। लेकिन अगर आप दिन में मात्र एक छोटी बियर पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *