Wednesday , November 20 2019
Breaking News

प्रदूषण से लड़ने में मदद करती है गाजर, कैंसर में भी लाभदायक, जानें फायदे

हेल्थ डेस्क. प्रदूषण से बचने के लिए केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन के द्वारा गाजर खाने की सलाह के बाद सुर्खियों में है। हालांकि इस सलाह के बाद हर्षवर्धन खासे विवाद में घिरे दिखे लेकिन आइए जानते हैं उसके फायदे।

गाजर में मौजूद बीटा केरोटीन, अल्फा केरोटीन और लूटीन एंटी ऑक्सीडेंट का काम करती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में कारगर रहता है। ज़ाहिर है खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक ऐंटी ऑक्सीडेंट हृदय की सेहत को ठीक रखने में काफी सहायक होता है इसलिए दिल की बीमारी से ग्रसित लोगों को गाजर का सेवन कच्चा या भून कर करते हुए देखा जा सकता है।

इतना ही नहीं गाजर में मौजूद मिनरल्स पोटाशियम (पोटैशियम) ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) को बढ़ने और घटने से नियंत्रित करता है। इसलिए लाइफ स्टाइल डीजीज में प्रमुखता से लोगों को परेशान करने वाला बल्डप्रेशर को नियंत्रित रखने में गाजर का सेवन काफी अहम किरदार निभाता है। यही वजह है प्रदूषण से लड़ने के लिए शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर हो जिससे उससे होने वाले असर में एक उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी भी है उससे लड़ने में गाजर का सेवन काफी मददगार हो सकता है।

कैंसर से लड़ने में मददगार

प्रदूषण की वजह से शरीर में पाए जाने वाले कारसिनोजन(carcinogen) को खत्म करने में बेहद कारगर साबित होता है। इतना ही नहीं गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन ब्रेस्ट कैंसर और प्रॉस्ट्रेट कैंसर से लड़ने में भी मददगार होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *