Tuesday , November 19 2019
Breaking News

सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी Electric Car, चलेगी 480KM

वर्ल्ड डेस्क। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने Electric Car की बैटरी 10 मिनट में चार्ज करने की तकनीक विकसित कर लेने का दावा किया है।अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी लिदियम-आयन बैटरी विकसित करने का दावा किया है जो केवल 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी।

बैटरी को बढ़े हुए तापमान में चार्ज करने की तकनीक से ऐसा कर पाना संभव हुआ है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनकी चार्ज की हुई बैटरी से Electric Car 480 किलोमीटर तक चल सकती है।

पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में मेकानिकल इंजीनियरिंग के वैज्ञानिक चाओ-यांग वांग ने बताया कि शोध के दौरान प्रायोगिक बैटरी का तापमान Charging के समय 60 डिग्री सेलिसिस तक ले जाया गया फिर इसे उपयोग के दौरान कम कर दिया गया। वांग ने दावा किया कि उनकी विकसित बैटरी की लाइफ भी आम लिदियम-आयन बैटरियों से कहीं अधिक है। इस बैटरी की लाइफ 2500 Charging की है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह भविष्य के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण खोज है। Charging के तनाव से मुक्त होने के बाद आम लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना आरंभ कर देंगे। वैज्ञानिकों ने बताया कि वो Charging के समय को 10 से घटाकर 5 मिनट करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। उन्हें अपने इस प्रयास में सफलता हासिल करने की पूरी उम्मीद है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *