Tuesday , November 19 2019
Breaking News

आपकी स्किन के लिए हानिकारक है वायु प्रदूषण, इस तरह रखें अपने चेहरे का ख्याल

हेल्थ डेस्क. महिलाओं से लेकर पुरुष तक तक अपनी स्किन और खूबसूरती को लेकर काफी जागरूक होते जा रहे हैं। ऐसे में प्रदूषण आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और खूबसूरती दोनों के लिए काफी हानिकारक है।

प्रदूषण से बचने के लिए हर समय घर में भी तो नहीं रहा जा सकता है। तो क्यों ना आप कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हुए रखें अपने चहरे का ख्याल ताकि दमकता रहे आपका चेहरा और बेदाग निखार…

चीनी और नींबू का स्क्रब बनाएं

प्रदूषण की वजह से चेहरे पर काफी हानिकारण कण और धूल जमा हो जाती है जिससे चेहरे को हर सप्ताह स्क्रब करने की आदत डाली जाए। फेस को स्क्रब करने के लिए आप चीनी और नींबू का स्क्रब भी बना सकती हैं। दो चम्मच चीनी में 1 नींबू काटकर निचोड़ लें। अब इसे हथेली पर लेकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से डेड स्किन निकलेगी और गोरा निखार आएगा।

ग्रीन टी है फायदेमंद है

ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है इससे खूबसूरती भी निखारी जा सकती है। इसके लिए ग्रीन टी को पीस लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब रात में सोने से पहले रुई के फाहे की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। सुबह चेहरे पर निखार देखने लायक होगा।

ऐलोवेरा जैल है गुणकारी

ऐलोवेरा का गूदा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे लगाने से चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे कम हो जाते हैं। रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें फिर ऐलोवेरा का गूदा निकालकर इसे फेस पर लगा लें। सुबह उठने के बाद इसे पानी से धो लें। इसे कुछ दिन तक कर के देखें। फर्क आपको खुद नजर आएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *