न्यूजीलैंड दौरा- भारत की पहली पारी 242 रन पर सिमटी, इस गेंदबाज ने झटके 5 विकेट

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को भारत ने अपनी पहली पारी में 242 रन बनाए। भारतीय कप्तान इस मैच में रनों के लिए तरसते दिखे। भारत की तरफ से पृथ्वी शा (54), चेतेश्वर पुजारा (54) और हनुमा विहारी (55) ने अर्धशतक जमाये। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने 45 रन देकर पांच विकेट लिए।

बता दें कि युवा पृथ्वी शा के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन लंच तक शनिवार को यहां दो विकेट पर 85 रन बनाए। विराट कोहली ने फिर से टास गंवाया और भारत को घसियाली पिच पर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर शा ने अच्छे शाट खेले और 64 गेंदों पर 54 रन बनाए जिसमें आठ चौके और नील वैगनर पर लगाया गया छक्का भी शामिल है। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद हालांकि पवेलियन लौट गए।

काइल जैमीसन की ओवर पिच गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में उन्होंने दूसरी स्लिप में खड़े टॉम लैथम को कैच दिया जिन्होंने एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया। शा और पुजारा के बीच 50 रन की साझेदारी में मुंबई का युवा सलामी बल्लेबाज ही हावी रहा। उन्होंने टिम साउदी और कोलिन डि ग्रैंडहोम पर कुछ आकर्षक ड्राइव लगाए। गेंद में उछाल से शॉट लगाना आसान था और साव के फुटवर्क में भी सुधार देखने को मिला जिससे उन्हें कवर ड्राइव करने में मदद मिली। वैगनर नयी कूकाबूरा गेंद का खास उपयोग नहीं कर पाये और साव ने उनके बाउंसर को हुक करके छह रन के लिए भेजा।
दोनों टीमें इस प्रकार है :

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेट कीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, काइल जैमीसन, टिम साउथी, नील वॉर्नर, ट्रेंट बोल्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button