उत्तर प्रदेश: 4,160 कोरोना नमूनों की जांच में 242 संक्रमित, लखनऊ के 109 मरीज

राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शनिवार को जांच किये गए 4,160  नमूनों में 242 की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। इनमें लखनऊ के 109, मुरादाबाद के 49, हरदोई के 46, संभल के 20, शाहजहांपुर के 11, कन्नौज के 05 और गोरखपुर तथा अम्बेडकरनगर का 01-01 रोगी शामिल हैं। 

हेल्थ डेस्क. प्रदेश में अनलॉक के दौरान कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शनिवार को जांच किये गए 4,160  नमूनों में 242 की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। इनमें लखनऊ के 109, मुरादाबाद के 49, हरदोई के 46, संभल के 20, शाहजहांपुर के 11, कन्नौज के 05 और गोरखपुर तथा अम्बेडकरनगर का 01-01 रोगी शामिल हैं।
BRD मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से सोमवार को बस्ती से सम्बन्धित जारी की गई 355 नमूनों की रिपोर्ट में 08 पॉजिटिव पाए गए। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. ए.के. गुप्ता ने बताया कि संक्रमित प्रवासी मजदूर और उनके संपर्क में आए लोग हैं। सभी को एंबुलेंस के जरिये लेवल-टू अस्पताल ओपेक चिकित्सालय कैली में भेजा जा रहा है। संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर उनका सैंपल कराया जाएगा।
जनपद में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 419 हो गई है। स​क्रिय मामले 58 हैं। वहीं छह पॉजिटिव मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले में अब तक 16 की मौत हो चुकी है। जबकि डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 345 है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के मुताबिक जनपद में अब तक 16,846 नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 15,332 की रिपोर्ट मिल चुकी है। जबकि 1,514 की रिपोर्ट आना बाकी है।
गोण्डा में रविवार की देर रात आई रिपोर्ट में दो और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है| मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मधु गैरोला के मुताबिक एक मरीज कर्नलगंज के गांधी नगर का है। गांधी नगर में अब तक 14 पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है। कर्नलगंज कस्बे को सात दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। दूसरा मरीज शहर के रानीपुरवा इलाके का है, जिसे लेवल वन में हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है। वाराणसी जनपद में सोमवार दोपहर तक कोरोना के 20 नए मामलों की पुष्टि हुई है।
गौतमबुद्ध नगर में पिछले चौबीस घंटों में 64 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जनपद में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,377 पहुंच गई है। जिले में 2,484 लोग ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं। वहीं 33 लोगों की मौत हो चुकी है।
महराजगंज जनपद में सोमवार को आई रिपोर्ट में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में अब तक 282 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिसमें से 160 लोग इलाज के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने जिन चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें दो लोग बेलवा सिसवा, एक निचलौल तथा एक पुलिस लाइन का निवासी है। सभी संक्रमितों को इलाज के लिए कोविड केयर हॉस्पिटल पुरैना भेजा गया है। इस प्रकार अब जनपद में कोरोना के कुल मामले 282 हो गए हैं। कोरोना सक्रिय मामले 119 तथा स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वालों की कुल संख्या 160 है।
उन्होंने सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि बारिश के चलते जल और मच्छर जनित बीमारियां बढ़ेंगी। ऐसे में सही तरीके से फॉर्मिंग और सैनिटाइजेशन होना चाहिए। वहींं कोविड-19 अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों को ठीक तरह से इलाज मिलना चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए।
उन्होंने कहा कि बाजारों में दो गज की दूरी का पालन अनिवार्य रूप से कराया जाए। बिना मास्क घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाए। कंटेनमेंट जोन यानि जोखिम क्षेत्र में सख्ती से पालन कराया जाए। उन्होंने शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण बंदी को लेकर कहा कि इसका पूरी तरह से पालन होना चाहिए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर जांच क्षमता को बढ़ाकर 50 हजार टेस्टिंग प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम व वाॅर्ड स्तर पर पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए गए हैं। इनका सदुपयोग कोरोना से निपटने में किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button