जलशक्ति मंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई निरीक्षण, अधिकारियों संग की बैठक

इस बैठक में मंत्री ने कहा कि निरीक्षण के दौरान बाढ़ से संबंधित कोई भी समस्या दृष्टिगत नहीं हुई है। इस वर्ष मानसून पहले आ गया है इसके साथ ही लॉक डाउन के बावजूद गोंडा जनपद में 3-4 महीने में  पूरे होने वाले कार्यों को एक से डेढ़ माह में त्वरित गति से पूरा करके सेफ जोन में लाया गया है। पूरे कार्य की वीडियोग्राफी कराते हुए पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य को संपन्न कराया जा रहा है।

लखनऊ. प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डॉ0 महेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज देवीपाटन मंडल के बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर एवं गोंडा के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद मंत्री ने सर्किट हाउस गोंडा में आयुक्त, DIG, DM व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करके जनपद गोंडा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में की गई तैयारियों, व्यवस्थाओं व कराए जा रहे कार्य आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की।

इस बैठक में मंत्री ने कहा कि निरीक्षण के दौरान बाढ़ से संबंधित कोई भी समस्या दृष्टिगत नहीं हुई है। इस वर्ष मानसून पहले आ गया है इसके साथ ही लॉक डाउन के बावजूद गोंडा जनपद में 3-4 महीने में  पूरे होने वाले कार्यों को एक से डेढ़ माह में त्वरित गति से पूरा करके सेफ जोन में लाया गया है। पूरे कार्य की वीडियोग्राफी कराते हुए पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य को संपन्न कराया जा रहा है। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तटबंध के ऊपर अतिसंवेदनशील स्थानों पर कैंप लगाए जाएं और जनरेटर, इमरजेंसी लाइट, हाइलोजन तथा टॉर्च आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष जिले में 800मिली0 बारिश हो चुकी है तथा गत वर्ष के 2 लाख 70 हजार क्यूसेक वाटर डिस्चार्ज के सापेक्ष इस साल अब तक 3 लाख 22 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है। सभी बंधे अभी तक सुरक्षित हैं। टीकाकरण, खाद्यान्न, दवाओं आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इस वर्ष नदी में ड्रेजिंग कार्य करा कर नदी की धारा परिवर्तन का कार्य कराया गया है।

इस बैठक में आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार DIG डा0 राकेश सिंह, DM डा0 नितिन बंसल, SP आर0के0 नैयर, विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी, जिलाध्यक्ष सूर्य नारायण तिवारी सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button