IT कंपनी HCL को 2,925 करोड़ रुपये का मुनाफा, नाडर की बेटी होंगी अगली चेयरमैन

कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया गया है।

नई दिल्‍ली. देश की दिग्‍गज आईटी कंपनी में शुमार HCL टेक्‍नोलॉजी ने बताया कि वित्‍त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 31.7 फीसदी बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी ने कहा कि शिव नाडर ने अध्‍यक्ष पद छोड़ने का ऐलान किया है। अब नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से कंपनी की चेयरमैन होंगी। 

HCL टेक्‍नोलॉजी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। वहीं, समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 फीसदी बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपये थी। हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले आय में करीब 4 फीसदी की कमी हुई है।

HCL के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजयकुमार ने कहा कि इस तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों का हमारी इनकम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं, और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले।

कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया गया है। उनकी नियुक्ति तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है। कंपनी ने बताया कि शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और वह मुख्य रणनीति अधिकारी के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी पद पर बने रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button