अटल टनल के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान, मोदी की सुरक्षा में तैनात थे आईटीबीपी के स्निफर डॉग

खुफिया तंत्र को सूचना मिली थी कि रोहतांग में बनाई गई अटल टनल से भारत की सामरिक ताकत पर विदेशी आतंकी संगठन इसे निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं।

नई दिल्ली।। अटल टनल के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान आतंकी हमले का खुफिया इनपुट मिलने के बाद हाई लेवल की सुरक्षा व्यवस्था की गई। आतंकियों की इंटरसेप्ट हुई बातचीत के बाद खुफिया तंत्र की सूचना पर आईटीबीपी के स्निफर डॉग इकाई को भी सुरक्षा में तैनात किया गया। इसके लिए समारोह स्थल पर सुरक्षाकर्मियों के साथ आईटीबीपी के कुत्तों को भी वातानुकूलित डॉग वैन में ले जाकर तैनात किया गया।

खुफिया तंत्र को सूचना मिली थी कि रोहतांग में बनाई गई अटल टनल से भारत की सामरिक ताकत पर विदेशी आतंकी संगठन इसे निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। इस सुरंग के जरिये अब पूरे साल चीन की लद्दाख सीमा तक भारत का पहुंचना आसान हो गया है। अब सैन्य रसद और सैनिकों को जल्द से जल्द ​​पाकिस्तान और चीन के दुर्गम सीमाई इलाकों में आसानी से पहुंचाया जा सकेगा।

यही वजह है कि यह सुरंग आतंकियों की नजर में भी है। खुफिया इनपुट मिलने के बाद उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था में ज्यादा सख्ती की गई। गृह मंत्रालय के निर्देश पर आईटीबीपी की स्निफर डॉग इकाई को भी तैनात किया गया।

समारोह स्थल पर सुरक्षाकर्मियों के साथ आईटीबीपी के कुत्तों को वातानुकूलित डॉग वैन में ले जाया गया। सुरक्षा में मुस्तैद रहने वाले इन स्निफर डॉग्स की सूंघकर विस्फोटक या संदिग्ध वस्तु का पता लगाने की क्षमता बेहद उच्च होती है। इस डॉग इकाई पर इतना भरोसा है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी सुरक्षा टीम ने भी अपने साथ सुरक्षा कामों के लिए इन्हीं स्निफर डॉग्स को चुना था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button