उत्तराखंड: सीएमओ की लापरवाही दिव्यांगों पर पड़ रही भारी

डीएम इवा श्रीवास्तव के निर्देशों पर प्रत्येक विकासखण्ड में दिव्यांगजनों के (यूनिक डिसेबीलिटी आईडी) यूडीआईडी पहचान पत्र बनाये जाने को शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

नई टिहरी।। दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड बनाने में सीएमओ डा सुमन आर्य की लापरवाही पर डीएम इवा श्रीवास्तव ने खासी नाराजगी जाहिर की है। डीएम न सीएमओ को 20 तक यूडीआईडी कार्ड बनाने की गति तेज करने के निर्देश दिये।

डीएम इवा श्रीवास्तव के निर्देशों पर प्रत्येक विकासखण्ड में दिव्यांगजनों के (यूनिक डिसेबीलिटी आईडी) यूडीआईडी पहचान पत्र बनाये जाने को शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद में 8955 दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने हैं। जिसके सापेक्ष अब तक केवल 58 कार्ड ही बन पाये है। यूडीआईडी बनाने सीएमओ की धीमी कार्यवाही पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुये 20 नवम्बर तक समस्त प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिये है।

बीती 8 अक्टूबर को डीएम ने सीएमओ को लम्बित पड़े 438 अवेदकों के यूडीआईडी पहचान पत्र जांच के बाद भारत सरकार के पोर्टल पर अग्रसारित करने के निर्देश दिये थे, लेकिन सीएमओ ने डीएम के आदेशों को धत्ता बताते हुये इसमें निरंतर लापरवाही बरती। जिसके चलते अब तक मात्र जिले में 58 दिव्यांगों के ही यूडीआईडी कार्ड बन पाये हैं।

जबकि 15 अक्टूबर से विकासखण्डवार आयोजित शिविरों में काफी संख्या में यूडीआईडी पहचान पत्र बनाये जाने को आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। 1 से 23 अक्टूबर तक सीएमओ स्तर से यूडीआईडी बनाये जाने को केवल 62 आवेदन अग्रसारित किये गये गये हैं। जिस पर डीएम ने खेद प्रकट करते हुये सभी पेंडिग के निस्तारण 20 नवंबर तक करने के निर्देश दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button