बांद्राभान में कार्तिक पूर्णिमा पर इस साल नहीं लगेगा मेला, कोरोना के चलते हुआ स्थगित

होशंगाबाद के अपर कलेक्टर जीपी माली ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पंचायत द्वारा कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा एवं तवा नदी के संगम स्थल बांद्राभान में प्रति वर्ष मेले का आयोजन किया जाता है।

होशंगाबाद।। होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाला तीन दिवसीय मेला कोरोना संक्रमण के चलते इस साल आयोजित नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस मेले को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में होशंगाबाद कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी धनंजय सिंह द्वारा आदेश जारी कर दिये गये हैं।

होशंगाबाद के अपर कलेक्टर जीपी माली ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पंचायत द्वारा कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा एवं तवा नदी के संगम स्थल बांद्राभान में प्रति वर्ष मेले का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष यह मेला 28 नवम्बर से 1 दिसम्बर 2020 तक आयोजित किया जाना प्रस्तावित था। कोविड-19 को देखते हुए केन्द्र सरकार एवं प्रदेश शासन द्वारा जारी निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में धार्मिक स्थलों पर मेलों के आयोजन आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा एवं शासन द्वारा जारी निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर धनंजय सिंह द्वारा बांद्राभान मेला स्थगित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बांद्राभान मेले में प्रतिवर्ष हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, भोपाल, नरसिंहपुर, खंडवा, रायसेन आदि जिलों के श्रद्धालु एवं व्यापारी आते हैं। संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से अनुरोध किया गया है कि वे भी अपने स्तर पर उक्ताशय की जानकारी का प्रचार-प्रसार करें ताकि स्थगित मेले में श्रद्धालु एवं व्यापारी न आएं। संबंधितों से कहा गया है कि वे इस संबंध में अपने-अपने स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। मेला अवधि में बांद्राभान पहुंच मार्ग पर बेरिकेटिंग के माध्यम से रोक लगाई जाए एवं उक्त अवधि में कोई स्नान न करे। इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button