दीयों से बढ़ेगी दीपोत्सव की आभा, चलाया जा रहा है ‘एक दीया मेरा भी’ अभियान

देश के चुनिंदा रेडियो जॉकी भी रामनगरी आकर दीप जलाने में अपना सहयोग देंगे। 13 नंवबर को आयोजित होने जा रहे दीपोत्सव को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए नगर निगम प्रशासन प्रयासरत है।

अयोध्या।। अयोध्या में होने वाला चौथा दीपोत्सव रामनगरी के लिए बेहद ही खास होने जा रहा है। देश के विभिन्न प्रदेशों से आने वाले एक लाख दीप दीपोत्सव की चकाचौंध और गरिमा को चार चांद लगाएंगे। ये दीप अयोध्या में ‘एक दीया मेरा भी’ अभियान के तहत एकत्र किए जा रहे हैं। इसके लिए एक एफएम चैनल ने भी अभियान चलाया था। अब नगर निगम इन दीपों को जलाने की व्यवस्था करेगा।

 

देश के चुनिंदा रेडियो जॉकी भी रामनगरी आकर दीप जलाने में अपना सहयोग देंगे। 13 नंवबर को आयोजित होने जा रहे दीपोत्सव को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए नगर निगम प्रशासन प्रयासरत है। ‘एक दीया मेरा भी’ अभियान के तहत गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश समेत आठ प्रदेशों से अब तक 70 हजार दीप एकत्रित किए जा चुके हैं।इंदौर, जयपुर, नागपुर, अहमदाबाद, गाजियाबाद, देहरादून, मुंबई, चेन्नई समेत कई महानगरों के लोगों ने दीप भेजने में काफी रुचि दिखाई है। 11 नंबर तक इन दीपों की संख्या एक लाख के ऊपर जा सकती है। ये सभी दीप दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने विशेष घाट चयनित कर लिए हैं। वैसे, इस बार अयोध्या में साढ़े पांच लाख दीप जलाने की योजना है।

नगर आयुक्त विशाल सिंह का कहना है कि संबंधित संस्था की ओर से एक लाख तक दीप एकत्रित होने की बात बताई जा रही है। इन दीपों को श्रद्धाभाव से जलवाने का कार्य नगर निगम प्रशासन करेगा। सुप्रीम फैसले की पहली वर्षगांठ पर सरयू तट से लेकर मठ-मंदिरों तक भक्तों की कतार लगी रही। श्रीराम जन्मभूमि, राम की पैड़ी, सरयू घाट व रामकथा पार्क में दीपोत्सव को लेकर भी उल्लास नजर आया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button