Ginger सर्दियों में खाने के हैं ये 6 बेहतरीन फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दियों के मौसम में अदरक (Ginger) का सेवन बेहद ही लाभदायक होता है. अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं.

Health Desk। अदरक (Ginger) का सर्दियों के मौसम में सेवन बेहद ही लाभदायक होता है. अदरक  में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. अदरक के सेवन से सर्दी-जुकाम और गले में खराश सहित कई बीमारियों से राहत मिलेगी. आज हम आपको अदरक (ginger it) के सेवन के 6 एसे बेहतरीन फायदे (benefits of ginger) बताएंगे जिनको जानकर आप हैरान हो जाएंगे. ‎(Ayush Samvaad )

 

Ginger Benefits

करे खांसी, खराश की छुट्टी-  अदरक (Ginger benefits) के कई फायदे होते हैं. जहां यह सर्दियों में गर्माहट पहुंचाती है, वहीं इसका सेवन सीजन में होने वाली खांसी, गले में खराश आदि से भी बचाता है.
इस देश के जंगलों में लगी भयानक आग, 60 हजार से अधिक जानवरों की जान को खतरा
बेहतरीन दवा की तरह करेगी काम- अदरक (Ginger) हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है. खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे़ को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करने से आराम मिलता है.
पाकिस्तान की सियासत में मचा हड़कंप, क्या सभी सांसद देंगे इस्तीफा?
इम्युनिटी होगी मजबूत- अदरक (Ginger) का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है. साथ ही इसके इस्‍तेमाल से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा भी टलता है.
आप भी परेशान हैं Cold and Cough से तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, दूर होगी दिक्कत
बढ़ाएगी भूख- अदरक (Ginger) का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक (Ginger) को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए.
काल भैरव की पूजा करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो…
हाजमा करेगी दुरुस्‍त- अदरक (Ginger) को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इससे पेट में गैस नहीं बनती, खट्टी-मीठी डकार आना बंद हो जाती है.
आप भी हैं सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो होगी परेशानी
दर्द में मिलेगा आराम- अदरक (Ginger) में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. साथ ही इसके सेवन से घुटने के दर्द में भी आराम मिलता है.
सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है लहसुन, जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में
पत्नी के Religion Conversion पर बोले राहुल महाजन, किए चौंकाने वाले खुलासे…
बांद्राभान में कार्तिक पूर्णिमा पर इस साल नहीं लगेगा मेला, कोरोना के चलते हुआ स्थगित
पूर्व कैप्टन देवेंद्र प्रताप सिंह तोमर बोले, चीन अपनी साम्राज्यवादी नीति बंद करें, नहीं तो भारत…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button