ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से दहशत में ये राज्य, यूके से आए 811 यात्री चिह्नित

चिंता इसलिए बढ़ी है, क्योंकि पिछले दिनों यूके से आई विभिन्न उड़ानों में प्रदेश के 25 जिलों में 811 लोग पहुंचे हैं।

ब्रिटेन में कोरोना महामारी संक्रमण के नए स्ट्रेन ने राजस्थान की गहलोत सरकार के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समक्ष नई चिंता खड़ी कर दी है। चिंता इसलिए बढ़ी है, क्योंकि पिछले दिनों यूके से आई विभिन्न उड़ानों में प्रदेश के 25 जिलों में 811 लोग पहुंचे हैं। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलक्टरों को अलर्ट जारी कर उनके जिलों में पिछले दिनों पहुंचे यात्रियों की सूची के अनुसार उन पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

corona in india

नए स्ट्रेन को लेकर राजस्थान में चिकित्सा विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। केंद्र सरकार ने हाल ही में ऐसे 811 यात्रियों की सूची तैयार की हैं, जो बीते दिनों यूके से विभिन्न उड़ानों के माध्यम से राजस्थान पहुंचे हैं। सभी जिला कलक्टर्स को उनके जिलों में आए यात्रियों की सूची भेजकर उनकी स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सा विभाग में 23 और 24 दिसंबर को यूके से आए 811 लोगों की सूची तैयार की गई है। इस सूची में सबसे अधिक 333 यात्री राजधानी जयपुर के हैं। चिकित्सा विभाग की ओर से उनकी स्क्रीनिंग का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा, अन्य जिलों के भी यात्री चिन्हित किए गए हैं, जिनकी जानकारी संबंधित जिला कलेक्टर को चिकित्सा विभाग द्वारा भेजी जा चुकी है।

चिकित्सा विभाग की सूची में अजमेर के 70, अलवर के 48, बांसवाड़ा का 1, बाड़मेर के 7, भरतपुर के 2, भीलवाड़ा के 12, बीकानेर के 13, बूंदी के 6, चूरू के 22, दौसा के 4, धौलपुर के 4, जैसलमेर के 2, जालोर का 1, झालावाड़ के 4, झुंझुनू के 24, जोधपुर के 73, कोटा के 38, नागौर के 9, पाली के 3, राजसमंद के 2, सीकर के 9, सिरोही के 2, टोंक के 5, उदयपुर के 43 यात्रियों को चिह्नित किया गया है। इसके अलावा 35 ऐसे यात्री भी चिह्नित किए गए हैं, जिनके एड्रेस की जानकारी विभाग द्वारा पता की जा रही है।

चिकित्सा विभाग की ओर से इन यात्रियों को लेकर अलर्ट जारी कर प्रत्येक यात्री को विशेष निगरानी में रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही सभी यात्रियों के आरटी पीसीआर टेस्ट करने और आरटी पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आने पर भी इन यात्रियों को 7 दिन तक एकांतवास में रखने को कहा गया है। इसके बाद एक बार फिर इन यात्रियों का कोविड 19 टेस्ट किया जाएगा।

राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के जिलों में पहुंचे इन यात्रियों को लेकर सभी सीएमएचओ और उनकी आरआरटी टीमें युद्ध स्तर पर इन सभी यात्रियों को चिन्हित कर उन पर निगरानी रखे हुए है और उनकी स्क्रीनिंग शुरू हो गई है। सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से घरों में ही रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button