हज यात्रा पर आया अब्बास नकवी का बड़ा बयान, कहा- सऊदी सरकार के फैसले का करे इंतजार

नकवी ने आज मुंबई स्थित हज हाउस में हज यात्रा से जुड़ी तमाम तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में सभी सम्बंधित एजेंसियों के अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।

नई दिल्ली।। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को साफ किया है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से सऊदी अरब सरकार की तरफ से अभी तक हज यात्रा 2021 के सम्बंध में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इसलिए अभी यह बता पाना मुश्किल है कि भारत से हजयात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए क्या रास्ता अपनाया जाएगा।

 

नकवी ने आज मुंबई स्थित हज हाउस में हज यात्रा से जुड़ी तमाम तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में सभी सम्बंधित एजेंसियों के अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सिनेशन अभियान को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को दूर करने के लिए विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठनों की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोर्ड, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन एवं अन्य विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठन देश के दूर-दराज के क्षेत्रों, गांवों आदि में जागरुकता अभियान चलाएंगे। ‘जान है तो जहान है’ के नाम से शुरू होने वाले इस अभियान में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप भी शामिल होंगे जो लोगों को कोरोना वैक्सिनेशन के लिए जागरूक करेंगे।

मुम्बई स्थित हज हाउस में कोरोना संकट के दौरान हज-2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए नकवी ने कहा कि भारत ने हज 2021 के सम्बन्ध में अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में यह फैसला किया गया है कि कोरोना संकट के मद्देनजर, हज यात्रा के सम्बंध में भारत, सऊदी अरब सरकार के फैसले के साथ रहेगा।

इस बैठक में सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ. औसाफ सईद, जेद्दा में कौंसल जनरल ऑफ इंडिया शाहिद आलम और केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ एमए खान एवं अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

अभी चंद रोज पूर्व ही सऊदी अरब की राजधानी रियाद में आयोजित एक प्रेसवार्ता के दौरान वहां के वाणिज्य एवं हज मंत्री माजिद अलकसाबी ने बताया था कि कोरोना के लगातार हो रहे म्यूटेशन और बहुत से देशो में वैक्सीन आपूर्ति को लेकर अनिश्चितता के कारण हज के कार्यक्रम की घोषणा में देरी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने जल्द ही हज कार्यक्रमों की घोषणा होने की उम्मीद जाहिर की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button