पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर दूसरे ऐतिहासिक महिभियोग की कार्रवाई शुरू, लगे हैं ये आरोप 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ दूसरे ऐतिहासिक महाभियोग पर बहस शुरू हो गई है।

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ दूसरे ऐतिहासिक महाभियोग पर बहस शुरू हो गई है। अमेरिका में 6 जनवरी को हुई हिंसा और अन्य मामलों को लेकर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

Trump

प्रमुख हाउस अभियोजक ने सीनेटरों को बताया कि यह मामला ट्रम्प के खिलाफ ठोस तथ्य पेश करेगा। जो बाइडेन से राष्ट्रपति का चुनाव हारने के बाद चुनाव परिणाम को पलटने के लिए ट्रंप पर कैपिटल हिल की घेराबंदी के लिए भीड़ को उकसाने का आरोप है। सीनेटर, जो खुद उस दिन सुरक्षा के लिए भाग गए थे, अराजक दृश्य को देखते हुए दंगाइयों ने पुलिस को धक्का देकर हॉल में घुसने के लिए ट्रम्प के पक्ष में झंडे लहराए।

ट्रम्प कार्यालय छोड़ने के बाद महाभियोग के आरोपों का सामना करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं, जिनपर दो बार महाभियोग लगाए गए हैं। कैपिटल घेराबंदी ने दुनिया को स्तब्ध कर दिया क्योंकि दंगाइयों ने इमारत को तोड़ दिया, जोकि बाइडेन की जीत को बदलने और देश में घरेलू हिंसा करने का प्रयास किया जिसमें पांच लोगों की मौत भी हुई थी।

ट्रम्प के वकील जोर दे रहे हैं कि वह “विद्रोह के लिए उकसाने” के एक मात्र आरोप के दोषी नहीं हैं, उनके उग्र शब्दों में भाषण का एक आंकड़ा है लेकिन अभियोजकों का कहना है कि उनके पास बचाव के लिए नया कुछ नहीं है। हमले के बाद कैपिटल हिल में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button