जो बाइडेन की कैबिनेट में शामिल हुआ एक और हिंदुस्तानी, इस इंडियन महिला को बजट विभाग का जिम्मा

अमरीका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडेन की टीम में एक और हिंदुस्तानी को जगह मिली है।

अमरीका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडेन की टीम में एक और हिंदुस्तानी को जगह मिली है। जो वाइडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में टॉप पॉजिशन पर प्रबंधन एवं बजट कार्यालय निदेशक के तौर पर नामित किया है।

Nira tandan and biden

इस भर्ती को सीनेट से पुष्टि मिलनी बाकी है। यदि सीनेट इस नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा देती है तो 50 वर्षीय नीरा टंडन व्हाइट हाउस में इतने बड़े पद पर बैठने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी। इसके साथ ही वो ऐसी प्रथम महिला होंगी जो श्वेत नहीं होगी और इस पद पर आसीन होंगी। इस कुर्सी पर नीरा टंडन के पास बाइडेन सरकार का बजट संभालने का जिम्मा होगा।

बता दें कि कोविड-19 संकट के उपरांत अमरीका के हेल्थ केयर के क्षेत्र में बड़ी चुनौतियां है। नीरा टंडन के सामने बजट, नौकरी, अंतरराष्ट्रीय अनुदान के बीच तालमेल बिठाने की चुनौती होगी।

इस कुर्सी पर उन्हें बजट बनाने और उसे कार्यान्वित करने, सरकारी स्वीकृति दिलाने, सरकारी परेशानियों को पास कराने और प्रेसिडेंट कार्यालय से समन्वय बिठाने की जिम्मेदारी होगी। आपको बता दें कि टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस की प्रमुख कार्यकारी अफसर हैं। इसके अलावा वे अमेरिकन प्रोग्रेस एक्शन फंड की भी CEO हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button