ये हैं भारत के सबसे सुरक्षित राज्य, रहने के लिहाज से हैं सबसे बेहतर

ईज ऑफ लिविंग’ (जीवन जीने के लायक) सूचकांक में जारी की गए शहरों के नाम

नई दिल्ली॥ राष्ट्र में रहने के लिहाज से बड़े शहरों में बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद सबसे बेहतर शहर हैं। केन्द्र सरकार की तरफ ‘ईज ऑफ लिविंग’ यानी ‘जीवन जीने की सुगमता’ सूचकांक में जारी शहरों की सूची में शिमला छोटे शहरों में सबसे अच्छा शहर है। दूसरे शब्दों में कहें तो ये सब शहर भारत में सबसे सुरक्षित है।

India

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स’ (ईओएलआई) 2020 और नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक (एमपीआई) 2020 की अंतिम रैंकिंग को आज एक ऑनलाइन कार्यक्रम में जारी किया। कार्यक्रम में शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी मौजूद थे।

केन्द्र सरकार की तरफ ‘ईज ऑफ लिविंग’ (जीवन जीने की सुगमता) सूचकांक में 10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में बेंगलुरु को पहला स्थान दिया गया है। पुणे को दूसरा स्थान प्राप्त है, जबकि अहमदाबाद तीसरे स्थान पर है। वहीं इस लिस्ट में बरेली, धनबाद और श्रीनगर आखिरी पायदान वाले शहरों में शामिल हैं।

शिमला, भुवनेश्वर और सिलवासा छोटे शहरों में अव्वल

शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से तैयार ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में शिमला को पहला स्थान प्राप्त है। भुवनेश्वर दूसरे स्थान पर है और सिलवासा को तीसरा स्थान मिला है। इस श्रेणी में बिहार का मुजफ्फरपुर आखिरी नंबर पर है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के तहत रैंकिंग की घोषणा एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों के लिए की गई थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button