बड़ी खबर: LOC पर पाक की इस हरकत पर सेना ने पाकिस्तानी पोस्ट किया तबाह, 3 सैनिक भी मारे गए

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे एलओसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं और अग्रिम चौकियों पर सेना की तैनाती और सुरक्षा बलों के परिचालन की समीक्षा कर रहे हैं।

नई दिल्ली, 18 सितम्बर। एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने वाली पाकिस्तानी पोस्ट को भारतीय सेना ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से निशाना बनाकर तबाह कर दिया। भारत की इस जवाबी कार्रवाई में 3 पाकिस्तानी भी मारे गए। इस समय भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे एलओसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं और अग्रिम चौकियों पर सेना की तैनाती और सुरक्षा बलों के परिचालन की समीक्षा कर रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को देर रात तक एलओसी के आसमान में फाइटर जेट उड़ान भरते देखे गए।

loc indian army action

कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख ने उत्तरी कमान के जीओसी समेत घाटी में सेना की तीनों कोर कमांडर्स के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इसके अलावा फॉरवर्ड लाइन पर जवानों की तैनाती से लेकर सेना की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरे पर सेना प्रमुख ने शीर्ष अधिकारियों और जवानों को हर हालात के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया।

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के साथ संवाद के दौरान सेना प्रमुख ने उनके मजबूत मनोबल की सराहना की और पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं पर की जा रही जवाबी कार्रवाई को भी सराहा। सेना प्रमुख ने एलओसी के पास दिन-रात प्रभावी सर्विलांस सिस्टम की भी सराहना की।

सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सेना प्रमुख ने भीतरी क्षेत्र में तैनात कमांडरों और सैनिकों से बातचीत के दौरान उनसे नियंत्रण रेखा की स्थितियों और ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा काउंटर इन्फिल्ट्रेशन ग्रिड को और मजबूत करने एवं नियंत्रण रेखा पर पूरी सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश भी दिए।

सेना प्रमुख ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चिनार कोर और उत्तरी कमान के कमांडर के साथ बातचीत भी की। सेना प्रमुख ने सभी को नियंत्रण रेखा और आतंरिक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हर स्थिति के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव बढ़ने के बाद से पाकिस्तान की ओर से सीज फायर का उल्लंघन करने की घटनाएं बढ़ी हैं।

पाकिस्तान की ओर से दागे जा रहे मोर्टार शेल सीमावर्ती क्षेत्र के गांव मंजाकोट, बालाकोट, केरी क़स्बा, केरनी, उरी, मनकोट, शाहपुर, रामपुर, नौशेरा, खारी, करमरा, सुंदरबनी, गुलपुर, देगवार, कलाल, सावजैन आदि में गिर रहे हैं। अब सीमा पार से न केवल छोटे हथियारों से बल्कि भारी हथियारों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारतीय सेना भी जवाबी कार्यवाही कर रह रही है। गुरुवार को देर रात तक एलओसी के आसमान में फाइटर जेट उड़ान भरते देखे गए। सेना प्रमुख के दौरे के बीच भी फायरिंग न रुकने पर सेना ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से उस पाकिस्तानी पोस्ट को निशाना बनाया, जहां से सबसे ज्यादा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा था। एलओसी के किनारे हुई भारत की इस कार्रवाई में 3 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button