Salman Khan कल मनाएंगे अपना 55वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत

Salman Khan की सहायक अभिनेता साल 1988 में आई फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।

बॉलीवुड।। बॉलीवुड के ‘भाईजान’ सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) कल यानी 27 दिसंबर को 55 साल के हो जायेंगे। अपनी फिल्मों के साथ -साथ अपनी लव लाइफ और खास कर शादी के सवाल को लेकर चर्चा में रहने वाले सलमान खान बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से है, जिनकी एक झलक पाने के लिए फैन बेताब रहते हैं। सलमान (Salman Khan) इस उम्र में भी अविवाहित हैं और अपनी फिटनेस के वजह से फैंस के बीच उनकी दीवानगी और जूनून को बखूबी देखा जा सकता हैं। 27 दिसंबर, 1965 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनकी माँ सुशीला चरक हिन्दू और पिता सलीम खान मुस्लिम हैं।

Salman Khan
Salman Khan
सलमान खान (Salman Khan) के पिता सलीम खान बॉलीवुड के मशहूर लेखक रहे हैं। बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि सलमान खान का पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं। उनके दो भाई अरबाज खान और सुहेल खान फिल्म अभिनेता हैं और और सलमान की दो बहने भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है। सलमान अपनी फॅमिली से बहुत प्यार करते हैं। एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले सलमान खान ने बतौर सहायक अभिनेता साल 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में सहायक अभिनेता की भूमिका में होने के बावजूद सलमान ने अपने अभिनय से हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

इसके बाद साल 1989 में सलमान (Salman Khan) को सूरज बाड़त्याज की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में लीड रोल में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में सलमान के अपोजिट अभिनेत्री भाग्यश्री थी। फिल्म में सलमान के रोमांटिक छवि और अभिनय को हर किसी ने पसंद किया और सराहा। इस फिल्म के लिए सलमान को फिल्म फेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड भी मिला। इसके बाद सलमान को बॉलीवुड में एक के बाद एक कई फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला। उनकी सभी फ़िल्में दर्शकों के बीच काफी पसंद की जा रही थी।

वहीं सलमान (Salman Khan) भी अपने शानदार अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का दिल जीत रहे थी, बल्कि एक के बाद एक कामयाबी की सीढ़ियां भी चढ़ रहे थे। आज सलमान बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। सलमान ने फिल्मों में हर तरह के अभिनय को बखूबी निभाया है। उनकी फिल्मों में साजन, दिल तेरा आशिक, हम आपके है कौन, खामोशी द म्यूजिकल, जुड़वां, हम दिल दे चुके सनम, हम आपके है कौन, चोरी चोरी चुपके चुपके, तेरे नाम, मैंने प्यार क्यों किया, नो एंट्री, क्योंकि, वांटेड, दबंग आदि शामिल हैं।

साल 2008 में सलमान (Salman Khan) ने टीवी शो ’10 का दम’ होस्ट किया जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। जिसके बाद साल 2010 में बिग-बॉस 4 होस्ट किया। बिग-बॉस होस्टिंग ने सलमान खान खूब पॉपुलर हुए थे। फिर सलमान ने लगातार बिग-बॉस 8, 9, 10, 11, 12, 13 सीजन भी होस्ट किया और अब बिग-बॉस 14 भी होस्ट कर रहे हैं।

वर्कफ्रंट की बात करे तो सलमान (Salman Khan) जल्द ही प्रभु देवा निर्देशित फिल्म ‘राधे’ और महेश मांजेरकर निर्देशित फिल्म ‘अंतिम द फाइनल ट्रुथ’ में अभिनय करते नजर आएंगे। सलमान खान सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते है। उनके फैन फ्लोइंग की संख्या लाखों में है। इसके अलावा सलमान समय समय पर अपने नेक कार्यों के जरिये समाज की सेवा भी करते रहते है। देश में फैले कोरोनावायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में भी सलमान ने कई लोगों की निश्वार्थ भाव से मदद की थी।

ये है दिवंगत अभिनेता Irfan Khan की आखिरी मूवी, अगले साल होगी रिलीज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button