Chaitra Navratri Special: पूजन सामग्री खरीदने बाजार में श्रद्धालु की उमड़ी भीड़

बाजार में इस बार गोबर के उपले भी बिक रहे हैं। पल्लवपुरम निवासी अनिता का कहना है कि कोरोना को देखते हुए इस बार पूरे नवरात्र घर में हवन होगा।

मेरठ।। चैत्र नवरात्र 13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र पूजन के लिए सामग्री खरीदने के लिए श्रद्धालु बाजार में जुट रहे हैं। इससे व्यापारियों के भी चेहरे खिले हुए हैं। 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहे हैं। नवरात्रों के लिए श्रद्धालुओं ने बाजार से पूजन सामग्री खरीदनी शुरू कर दी है।

मिट्टी के कलश, दीपक, मा के श्रृंगार के लिए हार, मुकुट, सिंदूर, लाल चुनरी, नारियल, चंदन, सुपारी, लौंग, कपूर, हवन सामग्री, अगरबत्ती, धूपबत्ती आदि खरीद रहे हैं। मोदीपुरम निवासी पुष्पेंद्र कुमार का कहना है कि वह पूरे नौ दिन नवरात्रों में व्रत रखते हैं। इसलिए पूजन के लिए सामग्री खरीदी है।

चार बार आते हैं नवरात्र–

ज्योतिषाचार्य पंडित राहुल अग्रवाल का कहना है कि साल में चार बार नवरात्र आते हैं। चैत्र नवरात्र, शारदीय नवरात्र और दो बार गुप्त नवरात्र। नवरात्र में देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है।

बाजार में बिक रहे गोबर के उपले–

बाजार में इस बार गोबर के उपले भी बिक रहे हैं। पल्लवपुरम निवासी अनिता का कहना है कि कोरोना को देखते हुए इस बार पूरे नवरात्र घर में हवन होगा। इसके लिए गोबर के उपले, लकड़ी, घी, कपूर, लौंग, तिल, गुगल, लोबान, इलायची, कपूर आदि खरीदा है। हवन करने से वातावरण शुद्ध होगा और विषाणु मरेंगे। उनके आसपास के परिवार भी हवन की तैयारी कर रहे हैं।

ग्राहक देखकर व्यापारियों के चेहरे खिले–

पिछले वर्ष चैत्र नवरात्र पर कोरोना महामारी के कारण लाॅकडाउन लग गया था। इस कारण व्यापारी निराश हुए थे। इस बार बाजार खुले होने से व्यापारी खुश है। कंकरखेड़ा स्थित कान्हा पौशाक केंद्र के संचालक विजय मान का कहना है कि इस बार श्रद्धालु बाजार में खरीददारी करने आ रहे हैं। इससे व्यापारियों को भी लाभ हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button