मुख्यमंत्री योगी दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे मुंबई, उद्योगपतियों से मुलाकात कर निवेश के लिए करेंगे आमंत्रित

लखनऊ नगर निगम ने राजधानी को विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए हाल में ही 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था।

लखनऊ।। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दो दिवसीय दौरे पर पहली दिसम्बर को मुंबई जाएंगे। वहां मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में दो दिसम्बर की सुबह मुख्यमंत्री की उपस्थिति में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी प्रमुख उद्योगपतियों और बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों से भी मिलेंगे और उन्हें उप्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेंगे।

 

लखनऊ नगर निगम ने राजधानी को विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए हाल में ही 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी का कहना है कि लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दो सौ करोड़ के कुल अंक के साथ लांच किया गया है, जो 225 फीसदी (450 करोड़) से अधिक सब्सक्राइब हुआ। 10 साल के बॉन्ड के लिए 8.5 फीसदी की उछाल के साथ एक बहुत ही आकर्षक दर पर बंद हुआ, जो एक रिकॉर्ड है।

गौरतलब है कि लखनऊ में वर्ष 2018 में हुए इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बॉन्ड की घोषणा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर भारत में ‘अमृत’ योजना के तहत पहले नगर निगम के बॉन्ड के रूप में लांच करने के लिए एक चुनौती के रूप में लिया था। नगर निगम का कोविड काल में इसे जारी करना अपने आप में उपलब्धि है।

शासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस तरह का बॉन्ड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है। इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बॉन्ड भी जारी करेगी।

मुंबई में दिग्गज उद्योगपतियों से होगी मुख्यमंत्री की मुलाकात–

मुंबई प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री योगी देश के दिग्गज उद्योगपतियों, बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों और बडे़ बैंकर्स से भी मुलाकात करेगें। इस दौरान उप्र में निवेश को लेकर चर्चा की संभावना व्यक्त की जा रही है। इन हस्तियों में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, एलएंडटी के चेयरमैन एसएन सुब्रमणयम, हीरानंदानी ग्रुप के निरंजन हीरानंदानी, फिल्म जगत के आनंद पंडित, मनमोहन शेट्टी, बोनी कपूर और सुभाष घई जैसे लोगों के नाम प्रमुख हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button