देश में बेकाबू हुआ कोरोना, लॉकडाउन की अफवाहें, प्रवासी कामगारों का पलायन शुरू

देश में इस समय कोरोना बेकाबू हो चुका है। एक दिन में सवा लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। कोविड से मरने वालों वालों की तादाद भी तेजी से बढ़ी है।

desk।। कुछ दिनों से यूपी समेत देश में पिछले साल की तरह सख्त लॉकडाउन लगने की अफवाहें उड़ रही है। इन अफवाहों के चलते ही होली के पहले ही महानगरों से प्रवासी कामगारों का पलायन शुरू हो गया है। तमाम कामगार दोगुना-तीन गुना ज्यादा किराया चुका कर अपने घर-गांव पहुंचे। महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, मध्यप्रदेश हुए छत्तीसगढ़ के दयनीय होते हालातों के साथ ही यूपी के चार शहरों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा के बाद लोगों के बीच अब अफवाहें सच में तब्दील होने लगी हैं। कल शाम से प्रवासी कामगारों की वापसी का सिलसिला और तेज हो गया है।

देश में इस समय कोरोना बेकाबू हो चुका है। एक दिन में सवा लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। कोविड से मरने वालों वालों की तादाद भी तेजी से बढ़ी है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कई राज्य एहतिहाती कदम उठा रहे हैं। दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्य सरकारों ने सख्त गाइड लाइन जारी की है।

नई गाइड लाइन के अनुसार दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक घर से निकलने पर रोक लगा दी गई है। इसी तरह गुजरात सरकार ने भी तीस अप्रैल तक बीस प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इसी तरह पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू किया है। कल राजधानी लखनऊ समेत यूपी के चार शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

इसी तरह महाराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार ने सोमवार रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक वीकेंड लॉकडाउन लगाया है। इस दौरान सरकारी दफ्तरों में 50 फीसद क्षमता के साथऔर निजी कार्यालयों में घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज भी बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं के साथ ही सब्जी, फल व किराने की दुकाने कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुली रहेंगी।

इसी तरह छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, झारखंड, बिहार और हिमांचल प्रदेश आदि राज्यों में भी हालात बेकाबू हो चुके हैं। राज्य सरकारों ने सख्त गाइड लाइन के साथ ही कुछ शहरों को लॉकडाउन भी किया है। छत्तीसगढ़ में तो कोरोना ने कोहराम मचा दिया है। तमाम पावण्डियों के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है।

इन सबके बीच देश में वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। सात अप्रैल की सुबह सात बजे तक बीते 24 घंटे में 33 लाख से ज्यादा डोज दिए गए। बताते चलें कि 30 लाख डोज पहले दिए गए। इससे पहले मंगलवार को रिकॉर्ड 43 लाख से ज्यादा डोज दिए गए थे। जानकारी के मुताबिक़ अब तक 7.59 करोड़ लोगों को पहली डोज और 1.11 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक कुल 8.70 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button