कोरोना संक्रमण : जल्द ही देश का हॉटस्पॉट बन सकता है यूपी, रोजाना इतने मरीज मिलने का अनुमान

लखनऊ। मई का महीना उत्तर प्रदेश के लिए दखदाई हो सकता है। नीति आयोग के अनुमान के मुताबिक अगले एक हफ्ते में उत्तर प्रदेश कोरोना संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ सकता है। 30 अप्रैल के बाद प्रदेश में रोजाना 1,19,604 नए मामले आ सकते हैं। इन हालातों में प्रदेश में रोजाना 16,752 ऑक्सीजन, 3081 आईसीयू बेड के साथ ही 1538 वेंटिलेटर्स की आवश्यकत होगी। बताते चलें कि प्रदेश में पहले से ही आईसीयू बेड और ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है।

नीति आयोग (स्वास्थ्य) ने अनुमान लगाया है कि बड़ी आबादी वाले राज्यों में स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा मौजूदा गंभीर हालात से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। बड़ी आबादी वाले राज्यों में यूपी पहले नंबर पर है। आयोग के मुताबिक 30 अप्रैल तक यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ सकता है।

नीति आयोग के अनुमानो के मुताबिक 15 मई तक यूपी देश का हॉटस्पॉट बन सकता है। 30 अप्रैल के बाद प्रदेश में रोजाना 1,19,604 नए मामले आ सकते हैं। नीति आयोग ने यह अनुमान गत 23 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में लगाया है।

नीति आयोग के इस अनुमान के बाद प्रदेश की योगी सरकार सतर्क हो गई है। फिलहाल टीकाकरण पर विशेष जोर दे रही है। योगी सरकार ने एक करोड़ टीके का आर्डर दिया है। एक मई से यूपी में 8000 केंद्रों पर टीकाकरण का विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी के आदेश पर ऑक्सीजन और आईसीयू बेड को भी बढ़ाने के ख़ास इंतजाम किये जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button