कोरोना काल : क्या संक्रमण के डर से लोग प्रवाहित कर रहे हैं शव? यमुना में उतराती दिखी लाशें

स्थानीय लोगों के मुताबिक़ वर्तमान में पंचक नक्षत्र होने के चलते भी तमाम लोग शव का दाह संस्कार न करके जल प्रवाह कर रहे हैं।

कानपुर। सरकार ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण और उससे होने वाली मौतों के आधिकारिक आंकड़े नहीं जारी कर रही है। इस मामले में मुख्यधारा की मीडिया भी मौन है। ग्रामीण इलाकों में अस्पताल और टेस्टिंग आदि की सुविधा न होने से जन-क्षति के सही आंकड़े नही उपलब्ध हो पा रहे हैं, जबकि श्मशान घाटों व क्रबिस्तान में दाह संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही है। इन सबके बीच कानपुर और हमीरपुर में यमुना नदी में कई बहती हुई लाशें दिखने की ख़बरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि तमाम लोग शवों को सीधे यमुना में प्रवाहित कर रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गत शुक्रवार को यमुना नदी में कई शवों को देखा गया। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना पर मौके पर पहुंची हमीरपुर थाने की पुलिस भी भौचक रह गई। स्थानीय लोगों से पता चला कि कानपुर और हमीरपुर जिलों के ग्रामीण इलाकों में बड़ी तादाद में लोगों की मृत्यु हो रही है और ग्रामीणों द्वारा शवों को सीधे यमुना में ही प्रवाहित किया जा रहा है।

यमुना में बहते शवों से मचे हड़कंप के बीच प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हमीरपुर व नायब तहसीलदार सदर द्वारा मौके पर स्थलीय निरीक्षण किया गया तो मौके पर 4 शव बहते पाए गए थे। स्थानीय मछुआरों ने बताया कि आज भी तमाम लोग मृतक के शव में पत्थर बांधकर यमुना में प्रवाहित करते हैं। चूंकि इस समय यमुना में पानी कम है, इसलिए शव ऊपर आ गए हैं।

स्थानीय लोगों के मुताबिक़ वर्तमान में पंचक नक्षत्र होने के चलते भी तमाम लोग शव का दाह संस्कार न करके जल प्रवाह कर रहे हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही असलियत सामने आएगी।

उल्लेखनीय है कि यमुना नदी को कानपुर और हमीरपुर जिले के लोग मोक्षदायिनी कालिंदी के रूप में मानते हैं और परिजनों की मत्यु होने पर शव को यमुना में प्रवाहित किए जाने की परंपरा है। यमुना नदी में इक्का दुक्का शव हमेशा देखे जाते रहे हैं।लेकिन कोरोना काल में यमुना में शवों की बाढ़ आ गई है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्रामीण इलाकों में कितनी बड़ी तादाद में लोगों की मौत हो रही है।

बताते चलें कि कोरोना की दूसरी लहर देश में बेकाबू होकर तांडव मचा रही है। देश में अब रोजाना चार लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 4 लाख 1 हजार 228 नए मरीज सामने आए हैं इस दौरान चार हजार से ज्यादा मौतें भी हुई हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 28,076 नए मामले सामने आए और कोरोना संक्रमण से 372 मरीजों की मौत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button