देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, 28 दिसम्बर से गुजरात में॰॰॰

25-25 लोगों को बुलाकर किया जाएगा डमी टीकाकरण

गुजरात॥ प्रदेश सरकार द्वार इन दिनों कोविड-19 वैक्सीन को पहले चरण में जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए कसरत जारी है। इसके तहत 28 से 29 दिसम्बर तक स्वास्थ्य केंद्रों पर पूरे कोविड-19 टीकाकरण अभियान का पूर्वाभ्यास करने के लिए वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

Corona vaccine

कोविड-19 के परीक्षण की इस प्रक्रिया में कोविड-19 वैक्सीन ले जाने वाले वाहन को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। वाहन को जीपीएस सिस्टम से लैस किया जाएगा। क्या वैक्सीन ले जाने वाला वाहन रिहर्सल के हिस्से के रूप में निर्धारित समय के भीतर स्वास्थ्य केंद्र में आता है या नहीं। वाहन के प्रस्थान और आगमन का समय स्वास्थ्य केंद्र में दर्ज किया जाएगा, जहां टीका कोल्ड स्टोरेज से लिया जाता है।

कोविड-19 टीकाकरण के ट्रायल रन के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की जाएगी कि सभी व्यक्तियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर टीका लगाया जाता है, जिसमें 25 व्यक्तियों को एसएमएस द्वारा टीकाकरण केंद्र में बुलाया जाएगा। जब यह व्यक्ति आएगा तो उसे पहले वेटिंग रूम में बैठाया जाएगा। तब टीका लगवाने व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में ले जाया जाएगा, जहां टीका पहले से ही उपलब्ध है और उसके साथ मौजूद चार डॉक्टर आने वाले व्यक्ति को डमी टीका देंगे।

डमी टीका लगाया गया व्यक्ति फिर अवलोकन कक्ष में ले जाया जाएगा, जहां उसकी 30 मिनट तक जांच की जाएगी। इस प्रकार, कोविड-19 वैक्सीन का एक डमी परीक्षण किया जाएगा और एक निश्चित कार्यक्रम तैयार किया जाएगा कि एक निश्चित अवधि के दौरान एक घंटे में कितने व्यक्तियों को टीका लगाया जा सकता है।

इस बीच इस पूरे ऑपरेशन में टीकाकरण की सभी प्रक्रियाओं का विशद वर्णन किया जाएगा। इसमें कोविड-19 वैक्सीन नहीं होगी लेकिन इसमें वैक्सीनेटर, डॉक्टर, वैक्सीनर वाहन और इससे जुड़े सभी आवश्यक सामान और वाहन होंगे। अब अहमदाबाद के लोग भी कोविड-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। नगर निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर एक वैक्सीन सर्वेक्षण फॉर्म रखा गया है, जिसमें ऑनलाइन फॉर्म में भरी गई जानकारी निगम को देनी होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button