यूपी से कोरोना वायरस को लेकर आई ये बुरी खबर, नए स्ट्रेन के इतने मामले आए सामने

उप्र में दो मामलों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि, 2,112 की रिपोर्ट निगेटिव

उत्तर प्रदेश॥ राज्य में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दस्तक देने के साथ सभी जनपदों को अलर्ट कर दिया गया है। इसके मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। अब तक हुई जांच में दो लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। वहीं 2,112 लोगों की जांच रिपोर्ट में कोई संक्रमण नहीं पाया गया है।

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में जो लोग 09 दिसम्बर के बाद यूनाइटेड किंगडम से लौटे हैं, उनकी लगातार सैम्पल लेकर जांच कराई जा रही है। अब तक लगभग ढाई हजार सैम्पल भेजे जा चुके हैं और उनमें से यूनाइटेड किंगडम से लौटकर आने वाले 10 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके जीनोम सीक्वेंसिंग के नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। अभी तक जो परिणाम प्राप्त हुए हैं, उसके अनुसार उत्तर प्रदेश में दो मामलों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। इनमें एक मामला मेरठ और एक गौतमबुद्ध नगर से आया है। वहीं 2,112 की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। इनमें किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं पाया गया है

उन्होंने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भी वही सावधानी बरतनी है, जिन्हें पहले से बताया गया है। इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। सावधानी और सतर्कता का पालन अवश्य करते रहें। जो लोग विदेशे से लौटे हैं, उनके करीबी सम्पर्क वालों के भी नमूने लेकर जांच करने की कार्रवाई की जा रही है।

माघ मेला-संत समागम सहित अन्य मेलों में भीड़ को लेकर शासनादेश जारी

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने कहा कि इसके साथ ही माघ मेला और वृंदावन में संत समागम में लोगों के आगमन को लेकर शासनादेश जारी कर दिया गया है। जो भी आने वाले पर्व-त्योहार या मेले आ रहे हैं, इसे लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इन सभी में जो लोग प्रतिभाग करेंगे उन्हें पांच दिन के भीतर की कोरोना की आरटीपीसीआर की ​निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा। माघ मेला में कल्पवास के लिए आने वाले और संत समागम में प्रतिभाग करने वालों के लिए ये रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button