अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर आयुष विभाग और संस्कृत संस्थान घर-घर पहुंचाएगा योग

उत्तर प्रदेश में सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों को योगाभ्‍यास कराने की बड़ी तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 21 जून को होने वाला 7वां अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस बहुत खास होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये लोग अपने घरों में परिवार के साथ योग करेंगे। इसके लिये आयुष विभाग और उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने तैयारी पूरी कर ली है। संस्थान ने योग शिक्षकों की नियुक्ति की है। जूम मीट पर उनको योग प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबिक आयुष विभाग सोशल और डिजिटल मीडिया लोगों को योग के लिए प्रेरित करेगा।

राज्य सरकार के प्रयासों से संस्थान पहले से ही 20 जिलों में योग प्रशिक्षण का संचालन कर रहा हे। इस साल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 51 नए जिलों में इसकी शुरुआत की जा रही है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. वाचस्पति मिश्र ने बताया कि सही तरह से जीवन जीने के विज्ञान ‘योग’ को बढ़ावा देने के लिये यूपी सरकार काफी प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि सभी 71 जिलों में योग शिक्षकों की तैनाती कर दी गई है। प्रत्येक योग शिक्षक को 30-30 लोगों को जोड़कर योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण को निशुल्क रखा गया है जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसका पूर्ण लाभ दिलाया जा सके।

प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिये आयुष विभाग ने सोशल मीडिया को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया है। उसकी ओर से विशेषज्ञों के छोटे-छोटे वीडियो बनाए गये हैं जो लोगों को योग का अभ्यास करने में मदद करेंगे। इन वीडियों को सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के साथ आयुष कवच एप पर अपलोड किया जाएगा।

अपर मुख्‍य‍ सचिव आयुष के मुताबिक इस बार अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस योगाभ्‍यास के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और तनाव से राहत देने पर आधारित होगा। इस बार जन समूह में योग होना मुमकिन नहीं है। ऐसे में लोग अपने घर पर रह कर परिवार के साथ योग करें इसकी रणनीति तैयार की गई है। लोगों को घर पर रह कर योगाभ्‍यास कराने के लिए कॉमन योगा प्रोटोकाल का प्रारूप ई-बुक और विडियोज तैयार किए जा रहे हैं।

विशेषज्ञों की ओर से योगा के विडियोज yoga.ayush.gov.in पर अपलोड किए गए हैं। जिनको डाउनलोड करके घर पर योगाभ्‍यास किया जा सकेगा। इसके अलावा लोग ऑनलाइन योग कार्यक्रम से जुड़ सकेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में कॉमन योगा प्रोटोकॉल का व्यापक प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें प्रतिभागी अपने घरों से सुबह 7:00 बजे से 45 मिनट लम्बे कॉमन योगा प्रोटोकाल से जुड़ सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button