img



img

लगातार दूसरे दिन बढ़े डीज़ल के दाम, क्यों नहीं रुक रही महंगाई की मार

img

आम जनता पर महंगाई की मार रुक नहीं रही है, आपको बता दें कि ऐसे में वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में ऑटो ईंधन की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है, लेकिन तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल में स्थिरता बनाए रखते हुए सोमवार को एक बार फिर डीजल के पंप मूल्य में बढ़ोतरी की।

बता दें कि देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, इस हिसाब से राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ सोमवार को 89.32 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जबकि पेट्रोल की कीमतों में लगातार 22वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। डीजल की कीमतों में अब लगातार दूसरे दिन और पिछले चार दिनों में तीन गुना वृद्धि हुई है, जिससे इसकी खुदरा कीमत 70 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है। इसमें 24 सितंबर को 20 पैसे प्रति लीटर और रविवार को फिर से 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

ज्ञात हो कि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 96.94 रुपये प्रति लीटर हो गई है। देश भर में भी पेट्रोल की कीमतें सोमवार को स्थिर रहीं, जबकि डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई।तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाता है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

Related News