न्यू ईयर पर डोनाल्ड ट्रंप ने अप्रवासी मजदूरों की बढ़ाई मुश्किलें, वीजा पर प्रतिबंध को लेकर लिया बड़ा फैसला

न्यू ईयर पर प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने अप्रवासी मजदूरों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

न्यू ईयर पर प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने अप्रवासी मजदूरों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। दरअसल ट्रम्प ने पहले से लगे वर्किंग वीजा पर प्रतिबंध को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है। यानी ये बैन 31 मार्च 2021 तक प्रभावी रहेगा। इस संबंध में गुरुवार को प्रेसिडेंट ट्रम्प ने एक आदेश पर हस्ताक्षर किए।

अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रम्प के निर्णय में लिखा गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम बाजार और अमेरिकी समुदायों के स्वास्थ्य पर कोविड-19 का प्रभाव वर्तमान राष्ट्रीय स्तर पर चल रहा है। घोषणा पत्र में बेरोजगारी की दर, प्रदेशों द्वारा व्यवासयों पर महामारी संबंधी बैन के अलावा जून से कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने की चेतावनी भी दी गई है।

इतना ही नहीं बढ़ाए गए प्रतिबंधों में यूएसए में कार्यरत विदेशी लोगों द्वारा उपयोग किए जान वाले कई अन्य अस्थायी वीजा भी रोक दिए गए हैं, जिनमें एच-2 बी कार्यक्रम भी शामलि है जो हैर-कृषि मौसमी श्रमिकों के लिए जारी होते हैं। वहीं प्रतिबंधित वीजा में जे-1 वीजा भी शामिल है।

जो बाइडन ने फैसले की आलोचना की

आपको बता दें कि बीस जनवरी को पदभार ग्रहण करने जा रहे अमेरिका के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडन ने इस प्रतिबंधो की तीखी आलोचना की है। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि क्या वे इन्हें फौरन उल्ट देंगे। बता दें कि जब से महामारी संक्रमण का प्रसार हुआ है तब से संयुक्त राज्य में बीस मिलियन लोग बेरोजगारी के फायदे पर बने हुए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button