कोरोना वैक्सीन को लेकर इन 4 राज्यों में किया गया ड्राई रन!

असम, आंध्रप्रदेश, पंजाब और गुजरात राज्यों में वैक्सीन वितरण को लेकर तैयारी पूरी

नई दिल्ली॥ वैक्सीन वितरण की तैयारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश के 4 राज्यों असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में ड्राई रन किया। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से इन राज्यों में 28 और 29 दिसम्बर को किए गए ड्राई रन में यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम को रोल आउट करने के साथ वैक्सीन वितरण और प्रशिक्षण के काम को पूरा किया गया।

corona vaccine

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया को अंत तक सिरे चढ़ाने के परीक्षण के उद्देश्य से सहविन एप्लिकेशन, वेबसाइट निर्माण और साइटों की मैपिंग, हेल्थ केयर वर्कर्स (एचसीडब्लू) डेटा अपलोड, टीकों की प्राप्ति और जिला, सत्र नियोजन, टीकाकरण टीम की तैनाती, सत्र स्थल पर रसद प्रबंधन की तैनाती, ब्लॉक, जिलों और राज्य स्तर पर टीकाकरण और रिपोर्टिंग और समीक्षा बैठकों के संचालन की मॉक ड्रिल की गई। ड्राई रन का उद्देश्य वास्तविक कार्यान्वयन से पहले की गईं तैयारियों को परखना भी था।

ड्राई रन के लिए राज्यों के जिला कलेक्टरों को जिम्मेदारी दी गई। दो दिवसीय ड्राई रन आंध्र प्रदेश, गुजरात के राजकोट और गांधीनगर में, पंजाब में लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) में और असम के सोनितपुर और नलबाड़ी जिलों में चलाया गया। जिला प्रशासन ने विभिन्न कार्यों के लिए विशिष्ट टीमों का गठन किया था। ड्राई रन के दौरान डमी लाभार्थी के डेटा अपलोड करने, सत्र निर्माण, टीका आवंटन, टीकाकरण कर्ताओं और लाभार्थियों को संचार टीकाकरण विवरण, लाभार्थी जुटाने जैसे कार्य किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button