ठंडक में तंदरूस्त रहने के लिए जरूर खाएं ये 3 फल, संक्रमण से रहेंगे दूर

ठंड के मौसम में फलों का सेवन सबसे अधिक लाभदायक है।

ठंडक के मौसम में अपने जिस्म को गर्म रखने के चक्कर में हम कई बार बैलेंस डाइट को नजरअंदाज कर देते हैं और मोटापे और इससे जुड़ी परेशानियों की चपेट में आ जाते हैं, ऐसे ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। ठंड के मौसम में फलों का सेवन सबसे अधिक लाभदायक है।

The fruit

  • अपने अनोखे खट्टे-मीठे स्वाद तथा गुणों की वजह से अनार ‘एक अनार सौ बीमार‘ की उक्ति को चरितार्थ करता है। फाइटोकैमिकल्स, पॉली-फिनॉल, आयरन, विटामिन से भरपूर अनार उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे या फ्री रेडिकल्स से बचाव कर दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है। रक्त की कमी के रोगियों के लिए अनार का सेवन लाभकारी है।
  • ठंडक में अमरूद को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व जिस्म को फिट, स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है। इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर पाचन बढ़ाने और भूख में सुधार करने में सहायता करता है।
  • ठंडक में मिलने वाले संतरा, कीनू जैसे खट्टे जूसी साइट्रस फल अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें। विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर, लाइमोनीन, फाइटोकैमिकल्स से भरपूर ये फल जूस से भरपूर हैं। इनके नियमित सेवन से जिस्म की प्रतिरोधक क्षमता में बढोतरी होती है, जिससे वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button