Good news: अब free में लगेगी रशियन वैक्सीन स्पूतनिक वी, जानें क्या है भारत सरकार का प्लान

अब तक 34 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, और अन्य 12 से 16 करोड़ जुलाई के अंत तक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशासित किए जाने चाहिए।

नई दिल्ली।। रूस बना स्पुतनिक वी जल्द ही देश में सरकारी टीकाकरण स्थलों पर फ्री में उपलब्ध कराया जाने वाला तीसरा कोविड टीका बन जाएगा, केंद्र के कोविड -19 कार्य समूह के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा ने कहा है।

मौजूदा समय में, स्पुतनिक वी केवल निजी क्षेत्र में उपलब्ध है। आपूर्ति के आधार पर हम इसे जल्द ही अपने फ्री टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध कराना चाहते हैं।

स्पुतनिक वी को -18 डिग्री सेल्सियस के भंडारण तापमान की आवश्यकता होती है। एक अधिकारी ने कहा कि पोलियो के टीके को संरक्षित करने वाली कोल्ड चेन सुविधाओं का उपयोग स्पुतनिक वी को स्टोर करने के लिए किया जाएगा, एक योजना जो यह सुनिश्चित करेगी कि यह देश के ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचे।

अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अब तक 34 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, और अन्य 12 से 16 करोड़ जुलाई के अंत तक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशासित किए जाने चाहिए। जनवरी में, केंद्र ने कहा था कि प्राथमिकता समूहों को कवर करने के लिए जुलाई के अंत तक लगभग 50 करोड़ खुराक का प्रशासन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सिन अभी भी वैक्सीन आपूर्ति का एक बड़ा हिस्सा हैं। “इन दो टीकों के उत्पादन को बढ़ाने के अलावा, स्पुतनिक वी के अलावा और मॉडर्न और ज़ाइडस कैडिला के नए शॉट के आने से आने वाले हफ्तों में दैनिक कवरेज 50 लाख से 80 लाख और यहां तक ​​​​कि 1 करोड़ तक बढ़ जाएगा।”

इस साल के अंत तक 18 से अधिक (लगभग 93 करोड़ लोगों) को कवर करने का लक्ष्य है। अरोड़ा ने कहा कि हाल ही में आईसीएमआर की रिपोर्ट में अगले साल फरवरी या मार्च तक तीसरी लहर की भविष्यवाणी के साथ, देश के पास उस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए लगभग आठ महीने का समय था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button