Health Tips: हरी प्‍याज सेहत के लिए है बेहद ही गुणकारी, होते हैं ये पांच चौकाने वाले फायदे

आज हम आपको हरी प्याज के लाभ (Health Tips) बताएंगे जिसके खाने से आपको कई तरह के लाभ मिलेेंगे साथ ही कई बीमारियां भी छू मंतर हो जाएगी।

हेल्थ डेस्क। आज हम आपको हेल्थ के लिए हरी प्याज के लाभ (Health Tips) बताएंगे जिसके खाने से आपको कई तरह के लाभ मिलेेंगे साथ ही कई बीमारियां भी छू मंतर हो जाएगी। सेहत के लिए हरा प्याज बहुत ही लाभकारी होता है। हरी प्याज को स्प्रिंग अनियन के नाम से भी जाना जा है। हरी प्याज में विटामिन-सी, कैल्शियम, विटामिन ए,बी,सी, बी2 या थाइमिन, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम, जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल भरपूर पाये जाते हैं।

green onion

शोध बताते हैं कि हरी प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं। (Health Tips)

यहां हैं हरी प्याज के 5 स्वास्थ्य लाभ (Health Tips) 

1. हृदय के लिए फायदेमंद है (Health Tips) 

हरी प्याज में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति फ्री-रेडिकल्स की कार्रवाई को रोक कर डीएनए और सेलुलर ऊतक की क्षति को रोकने में मदद करती है। विटामिन-सी शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। हरी प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। (Health Tips)

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद है (Health Tips) 

हरी प्याज में विटामिन-C और K की उच्च मात्रा होती है, दोनों हड्डियों के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जबकि विटामिन K हड्डियों के घनत्व (bone density) को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। (Health Tips)

3. कैंसर के जोखिम को कम करती है हरी प्‍याज (Health Tips) 

हरी प्याज शक्तिशाली सल्फर युक्त यौगिक में समृद्ध होती हैं, जिन्हें एलिल सल्फाइड कहा जाता है। ये कोलन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है। फ्लेवोनोइड्स एक्सथिन ऑक्सीडेज एंजाइम के उत्पादन को रोक कर कैंसर को रोकने में भी मदद करते हैं। जो फ्री-रेडिकल्स के उत्पादन से डीएनए और सेलुलर ऊतक को नुकसान पहुंचाते हैं। (Health Tips)

कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, अपने भोजन की आदतों को बदलने से भी आपको कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

4. (Health Tips)  ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है

अध्ययनों से पता चला है कि हरी प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक ब्लड शुगर के उच्च स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर प्राप्त किया जाता है, एक हार्मोन, जो शरीर की कोशिकाओं को रक्त में शर्करा के परिवहन के लिए आवश्यक है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो इस सब्जी को अपनी स्वस्थ सब्जियों की सूची में शामिल करें।

5. पेट की जटिलताओं से बचाती है (Health Tips) 

हरी प्याज जठरांत्र संबंधी समस्याओं से राहत में फायदेमंद है। यह दस्त और पेट की अन्य जटिलताओं को रोकने के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करती है। इसके अतिरिक्त, वे आपकी भूख में भी सुधार करती है। उच्च मात्रा में फाइबर से भरी होने के कारण, यह हरी सब्जी आपके पाचन तंत्र की सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है। (Health Tips)

 

Pimples से बचने के लिए आज ही छोड़ दे ये 3 बुरी आदत!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button