दिल्ली-NCR के कई इलाकों में भारी बारिश, नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर घंटों रेंगते नजर आए वाहन

दिल्ली सहित नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे तेज हवाओं संग बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो तकरीबन एक घंटा तक जारी रहा।

मौसम विभाग।। दिल्‍ली एवं एनसीआर सहित देश के कई इलाकों में बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले समय में भी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। लगातार बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है और मौसम सुहावना हुआ है। हालांकि, जलभराव से कई इलाकों में जाम की समस्‍या सामने आई है।

दिल्ली सहित नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे तेज हवाओं संग बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो तकरीबन एक घंटा तक जारी रहा। वहीं कई स्थानों पर अब भी बारिश हो रही है। इस बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया, लेकिन झमाझम बारिश के दौरान शहर में कई जगह पर जाम की समस्या भी बनी। नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर वाहन घंटों रेंगते रहे।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार पूरे दिन ऐसी ही मौसम बना रहेगा। वहीं शनिवार को भी बादल छाने के साथ बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार से शुक्रवार तक राष्ट्रीय राजधानी में ‘मध्यम से भारी’ बारिश का अलर्ट जारी किया था। उसने बारिश की वजह से निचले क्षेत्रों में पानी भरने और यातायात बाधित होने की चेतावनी दी है।

दिल्ली में अगस्त में अभी तक 213.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। अगस्त में बारिश के सामान्य स्तर 228.2 मिमी से यह सात प्रतिशत कम है। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531.9 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में बारिश के सामान्य स्तर 504.3 मिमी से ज्यादा है। शुक्रवार सुबह से आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। 10 बजे तक मौसम ने करवट ली।

आसमान में काले बादल छाने लगे। इसके बाद बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो करीब एक घंटे तक जारी रहा। बारिश के बाद अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। नमी का स्तर 72 फीसद व हवाओं की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटा रही। 31 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

उधर स्काइमेट वेदर के मौसम विज्ञानी का कहना है कि गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र इस समय ओडिशा और झारखंड के ऊपर पहुंच गया है। यह सिस्टम पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश पर पहुंचेगा। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पंजाब व हरियाणा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

झमाझम बारिश के दौरान शहर में कई जगह पर जाम की समस्या भी बनी। नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर वाहन घंटों रेंगते रहे। सबसे भीषण जाम की समस्या डीएनडी फ्लाइ-वे से सेक्टर-18 के बीच रही। कालिंदी कुंज और सेक्टर-14ए स्थित चिल्ला बॉर्डर पर वाहन चालक जाम की समस्या से परेशान रहे। सेक्टर-16 और सेक्टर-37 अंडरपास एवं शहर के प्रमुख चौराहों पर व्यस्ततम समय में जाम की समस्या बनी रही। वहीं बारिश के बाद मिंटो ब्रिज पर भी जलभराव हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button