दुबले-पतले शरीर को ऐसे बनाएं ताकतवर, वजन बढ़ाने के लिए करें ये काम

डॉक्टरों के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल, आहार और व्यायाम से सहायता मिलती है और सप्लीमेंट्स, दवा या इंजेक्शन का USE नुकसानदेह साबित हो सकता है।

दुबले-पतले व कमजोर इंसानों के लिए वजन बढ़ाना किसी चुनौती से कम नहीं। डॉक्टरों के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल, आहार और व्यायाम से सहायता मिलती है और सप्लीमेंट्स, दवा या इंजेक्शन का USE नुकसानदेह साबित हो सकता है।

weight gain

डॉक्टरों का कहना है कि मोटापा या जिस्म की चर्बी का हटाना चंद दिनों का काम नहीं। जैसे मोटापा आहिस्ता आहिस्ता आता है, उसी तरह दुबले-पतले को मोटा होने में भी वक्त लगता है। सेहतमंद तरीके से संपूर्ण स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बेहतरी लाना और डॉक्टर के संपर्क में रहना आवश्यक है।

बात जब लीन मसल्स मास बढ़ाना या मसल्स बिल्डिंग की हो, तो प्रोटीन जिस्म में अहम भूमिका निभाता है। कमजोर लोगों को प्रोटीन युक्त फूड जैसे दूध, अंडे और मछली का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके साथ सब्जियों और फलों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना मुफीद रहेगा। हर रात को 2 केले खाकर एक ग्लास दूध पी लें। ऐसा करने से भी कमजोर जिस्म मोटा होता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button