अगर आपको भी पसंद है फास्ट फूड तो हो जायें सावधान! नहीं तो आप भी हो सकते है इस जानलेवा बीमारी का शिकार

आमतौर पर 62 वर्ष औसत आयु मानी जाती थी लेकिन वर्तमान में यह औसत आयु 72 वर्ष मानी जा रही है और ये बढ़े हुए 10 वर्ष उसको कई बार भयानक बीमारी दे जाते हैं।

नई दिल्ली।। बदलते खान-पान व बढ़ती औसत आयु इन दिनों मानव में अनेक तरह की बीमारियों का कारण बनने लगा है। यदि समय रहते नहीं संंभला गया तो मनुष्य न केवल अनेक शारीरिक बीमारियों का शिकार हो सकता है, बल्कि वह कैंसर जैसे भयानक रोग की चपेट में भी आ सकता है।

जी हां, परिवर्तित जीवनशैली मनुष्य के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है। वैज्ञा​निक युग में जन्म के समय की वैक्सीन इजाद होने से भले ही छोेटी उम्र की बीमारियों पर काबू पा लिया गया है, लेकिन बढ़ती आयु में होने वाली बीमारियां बढ़ती जा रही है। चिकित्सकों का मानना है कि वर्तमान में मनुष्य की औसत आयु 10 वर्ष बढ़ी है।

पहले आमतौर पर 62 वर्ष औसत आयु मानी जाती थी लेकिन वर्तमान में यह औसत आयु 72 वर्ष मानी जा रही है और ये बढ़े हुए 10 वर्ष उसको कई बार भयानक बीमारी दे जाते हैं। इन बीमारियों में मुख्य है कैंसर, जो बदलते खानपान व अन्य कारकों की वजह से होता है। शहर के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. रमेश बिश्नोई का मानना है कि कैंसर बढ़ने का कोई एक कारण नहीं है। अलग-अलग क्षेत्रों से आए ऐसे रोगियों हिस्ट्री देखने से पता चला कि सबके कारण अलग—अलग है।

डॉ. रमेश बिश्नोई के अनुसार वातावरण, खानपान का बदलना, वायु व अन्य तरह का प्रदूषण, खाने-पीने की चीजों में पेस्टीसाइड होना भी कैंसर फैलने का कारण है। इसके अलावा आनु​वशिंक होना, हेपेेटााइटिस बी व सी से लीवर का कैंसर हो सकता है, महिलाओं में इससे बच्चेदानी का कैंसर होने का खतरा बना रहता है जबकि सर्वाइ​कल कैंसर भी इन दिनों होता जा रहा है। ​इन दिनों फास्ट फूड का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। किसी को नहीं पता कि अपने स्वाद के लिए जिस फास्ट फूड को हम खा रहे हैं, वह आगे चलकर बड़ी आंत के कैंसर का कारण बनने वाला है।

महिलाओं में कैंसर के मुख्य कारणों बारे डा. रमेश बिश्नोई का मानना है कि देरी से शादी, बच्चे को दूध न पिलाना व तरह-तरह के हारमोन टेबलेट प्रयोग करना महिलाओं में कैंसर का कारण बन रहा है। महिलाओं में कैंसर मुख्यत: ब्रेस्ट कैंसर, सरवाइकल कैंसर, फेफड़े का कैंसर व मुंह का कैंसर होने के मामले सामने आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button