आचार्य चाणक्य की इन बातों को जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे कोई भी गलत काम

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मनुष्य के लिए कई चीजें बताई हैं जो उनके जीवन को सफल बनाती हैं. आज हम चाणक्य की कुछ बातें आपको बताएंगे जिन्हें जानकर आप कभी कोई गलत कार्य नहीं करेंगे। आइए जानते हैं.

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मनुष्य के लिए कई चीजें बताई हैं जो उनके जीवन को सफल बनाती हैं. आज हम चाणक्य की कुछ बातें आपको बताएंगे जिन्हें जानकर आप कभी कोई गलत कार्य नहीं करेंगे. आइए जानते हैं.

Acharya Chanakya

धन को लेकर लालच नहीं करना चाहिए

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन की पीछे नहीं दौड़ना चाहिए. चाणक्य का मानना है धन को एक साधन के तौर पर ही प्रयोग करना चाहिए. न की साध्य के तौर पर. जो व्यक्ति धन को ही वरियता देने लगता है. धन के बारे में ही सोचता रहता है. धन के प्रति इतना आसक्त हो जाता है कि उसे जीवन का सच्चा सुख भी दिखाई नहीं देता है. ऐसे व्यक्ति जीवन की जीने की कला से दूर हो जाते हैं. क्योंकि धन की तरफ अधिक आकर्षित होने से व्यक्ति के अच्छे गुणों का नाश होना आरंभ हो जाता है.

धन आने पर ऐसा व्यक्ति अहंकार में डूब जाता है. बाद में यही अहंकार व्यक्ति के पतन का कारण भी बन जाता है. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन की लालसा उतनी ही रखनी चाहिए, जितनी उसकी जरूरत है. क्योंकि अधिकता किसी चीज की, सिर्फ हानि ही पहुंचाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button