‘जीवनरक्षक एक्सप्रेस’ 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर पहुंची वाराणसी, लोगों ने ली राहत की सांस

रेल अधिकारियों के अनुसार पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से चलकर जीवनरक्षक दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन दो भरे कंटेनरों के साथ 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ वाराणसी मंडल के माधोसिंह स्टेशन पहुंची।

भदोही।। वैश्विक महामारी कोविड से निपटने के लिए रविवार को दूसरी बार पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के दो रेल टैंकर माधोसिंह पहुंचे। वाराणसी मंडल के कुशल नेतृत्व में मंडुवाडीह-माधोसिंह रेल खण्ड को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस का निर्बाध परिचालन सुनिश्चित किया गया। इस बार की पूरी आपूर्ति प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए उपलब्ध कराई गई है।

रेल जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी अशोक कुमार के अनुसार कोविड रोगियों के उपचार हेतु ऑक्सीजन की उपलब्धता की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी मंडल द्वारा अथक प्रयासों के तहत ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्बाध संचालन किया जा रहा है। रेल अधिकारियों के अनुसार पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से चलकर जीवनरक्षक दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन दो भरे कंटेनरों के साथ 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ वाराणसी मंडल के माधोसिंह स्टेशन पहुंची। इसके पूर्व भी 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आ चुकी है।

मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार एवं मंडलीय अधिकारियों द्वारा माधोसिंह स्टेशन के कॉनकोर साइडिंग तक तरल मेडिकल ऑक्सीजन लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस के संचलन एवं अनलोडिंग प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की गयी। वाराणसी मंडल के कुशल नेतृत्व में मंडुवाडीह- माधोसिंह रेल खण्ड को ग्रीन कॉरिडोर बना कर ऑक्सीजन एक्सप्रेस का निर्बाध परिचालन सुनिश्चित किया। इस अवसर पर उक्त खण्ड के सभी स्टेशन हाई एलर्ट पर थे और कड़ी सुरक्षा निगरानी में ऑक्सीजन एक्सप्रेस पास कराई गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोविड महामारी से निपटने के लिए डीआरडीओ 350 बेड का अस्पताल तैयार कर रहा है। इस बार आयीं 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सिर्फ वाराणसी के लिए है। जिला औषधि निरीक्षक वाराणसी,एमके गुप्ता के अनुसार 25 मीट्रिक टन डीआरडीओ अस्पताल को जबकि 10 मीट्रिक टन सोनभद्र को दी गईं है। बाकि की वाराणसी को दी जाएगी।

डीआरडीओ अस्पताल का दौरा मुख्यमंत्री योगी गुप्त के अनुसार डीआरडीओ को 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की शुरुआती दौर में आवश्यकता थी जिसे उपलब्ध करा दिया गया है।इसके पूर्व भी डीआरडीओ 15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा चुकी है।आदित्यनाथ कर सकते है। सोमवार को इस अस्पताल का शुभारम्भ नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते है।

मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने अवगत कराया कि जीवनरक्षक ऑक्सीजन एक्सप्रेस एवं अन्य ऑक्सीजन ट्रेनें ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए निरंतरता से संचालित की जा रही हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति को समयानुसार उपलब्ध कराया जा सके।आपदा की इस घड़ी में सदैव की भांति मंडल अपनी प्रतिबद्ध सेवाओं के साथ राष्ट्रसेवा हेतु कृतसंकल्पित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button