वर्ल्ड मैप पर आया कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एक क्लिक पर मिलेगी ये सब जानकारी

साल 2021 की पूर्व संध्या पर कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने विश्व मानचित्र पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी।

उत्तर प्रदेश ॥ साल 2021 की पूर्व संध्या पर कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने विश्व मानचित्र पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी । अब ये एयरपोर्ट पूरे विश्व के विभिन्न देशों में स्थित सिविल एयरपोर्ट्स से जुड़ गया है। एयरपोर्ट अथॉरटी आफ इंडिया ने बकायदा इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

Kushinagar International Airport on World Map

अब विश्व के किसी भी देश के पायलट आपात स्थिति में या प्रायोजित तरीके से अपना विमान यहां लैंड व टेक आफ कर सकेंगे। अथार्टी के विभिन्न ई- साईट सहित विश्व के कामन ई- साईट के जरिये एयरपोर्ट पर मौजूद संसाधन, सुविधाएं आदि की जानकारियां वैश्विक हो गई हैं। एक क्लिक पर सारी सूचनाएं स्क्रीन पर होंगी।

एयरपोर्ट अथॉरटी आफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह के हस्ताक्षर से जारी नोटिफिकेशन की जानकारी एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने पत्रकारों से साझा की। उड़ान पूर्व की इस प्रक्रिया के पूरा होने की खुशी एयरपोर्ट स्टाफ के चेहरों पर दिखाई दी। सभी ने एक दूसरे को बधाई दी। अब इस एयरपोर्ट से उड़ान को लेकर कोई संशय नही रह गया है। यूं तो इस एयरपोर्ट का कार्य साल 2020 से चल रहा था। एयरपोर्ट से उड़ान होने न होने को लेकर कयासो का बाजार गर्म था।

किंतु 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिलते ही कयास समाप्त हो गए। जुलाई माह से एयरपोर्ट अथॉरटी, राज्य सरकार, जिला प्रशासन ने एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य तेज कर दिया।

वर्तमान में एयरपोर्ट के सभी कार्य पूर्ण हैं। इक्का दुक्का अधूरे कार्य कुछ दिवस में पूरे होने की बात अथार्टी के अधिकारी कह रहे हैं। इस सम्बंध में एयरपोर्ट निदेशक ए के द्विवेदी ने बताया कि कुशीनगर एयरपोर्ट की लोकेशन दुनिया भर स्थित सिविल एयरपोर्ट के लिए पब्लिश कर दी गई है। अब कोई भी देश इस एयरपोर्ट की स्थिति एक क्लिक पर जान सकेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button