Book Fair: लखनऊ में 05 से 14 मार्च तक चलेगा साहित्यिक-सांस्कृतिक गतिविधियों का दौर

'आत्मनिर्भर भारत' होगी Book Fair की थीम

लखनऊ। चारबाग स्थित बाल संग्रहालय लान में 05 से 14 मार्च तक लखनऊ पुस्तक मेला (Book Fair) आयोजित किया जा रहा है। इस मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत होगी। मेले का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा करेंगे। निःशुल्क प्रवेश वाले इस मेले में सभी तरह की किताबों पर न्यूनतम 10 प्रतिशत छूट मिलेगी।

पुस्तक मेले (Book Fair) के संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि वर्ष 2003 से पुस्तक मेले इस नवाबी शहर की नियमित गतिविधियों का अंग हो चुके हैं। कोविड महामारी का प्रकोप कम होने के बाद लोगों को बेसब्री से पुस्तक मेले की प्रतीक्षा में है। कोविड काल में पिछले वर्ष पुस्तक मेला नहीं हो पाया था। चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने सबकी पहुंच और आने-जाने के साधनों से सुगम स्थल पर हो रहे इस मेले के सांस्कृतिक मंच पर सुबह से रात तक गतिविधियों का दौर नित्य जारी रहेगा।

UP: झाड़-फूंक कराने आई महिला से दुष्कर्म, ओझा के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि पुस्तक मेले (Book Fair) का विशेष आकर्षण ऑप्टीकुंभ-21 होगा। मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत रखी गई है। हमेशा की तरह पुस्तक मेले में इस बार भी कोई प्रवेश शुल्क नहीं होगा, किन्तु कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए बिना मास्क के पुस्तक प्रेमियों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि महामारी के इस दौर में पिछले एक वर्ष में पुस्तक कारोबार को 26 करोड़ रुपये से ज़्यादा का नुकसान हुआ है। इस नुकसान में 80 फीसदी हिस्सा पाठ्यक्रम की शैक्षिक पुस्तकों का है।

UP: किसानों को नहीं मिल रहा धान का उचित मूल्य, कैसे होगो दीपावली

श्री चंदेल ने आभासी दुनिया के लती होने के नुकसानों से अलग पुस्तकों के कभी न खत्म होने वाले फायदों को बताते हुए कहा कि पुस्तकों को सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जाना जाता है और युगों से समाज के विकास में किताबें अहम भूमिका निभाती आई हैं। उन्होंने बताया कि मेले (Book Fair) में नेशनल बुक ट्रस्ट, राजकमल, लोकभारती, वाणी प्रकाशन, केंद्रीय हिंदी निदेशालय, प्रकाशन विभाग, उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, सिंधी भाषा राष्ट्रीय परिषद, उर्दू भाषा राष्ट्रीय परिषद, चॉल्टन बुक ट्रस्ट, श्रीरामकृष्ण मिशन, तर्कसंगत विचार कैफे, ओसवाल पब्लिशर्स, सुल्तान चंद, प्रकाशन संस्थान और कई अन्य प्रकाशक और वितरक पुस्तक मेले में भाग ले रहे हैं।

इसके साथ ही स्थानीय लेखकों की पुस्तकों के प्रदर्शन (Book Fair) और बिक्री के लिए अलग से मुफ्त स्टाल लगाया जा रहा है। सात से 13 मार्च तक चलने वाले विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत मेले में फ्यूचरिस्टिक विजन सेंटर के सहयोग से आंखों की जांच का फ्री कैम्प भी लगाया जायेगा। मेले में लेखकों से मुलाकात के कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। ज्योति किरन रतन ने बताया कि महिला दिवस पर महिलाओं के विशेष कार्यक्रम बुक फेयर में होंगे। इसके अलावा इंटर-कॉलेज प्रतियोगिता, ओपन माइक सत्र, प्रदर्शनी टॉक शो इत्यादि भी आयोजित किये जाएंगे।

CM योगी की पुस्तकों का विमोचन : 35 चुनिंदा भाषण हैं शामिल, जानिए और क्या-क्या लिखा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button