Lucknow Book Fair : बच्चों की किताबों का खजाना, युवा गतिविधियों की गूंज

बच्चों को संस्कारित करने वाली ढेर सारी Books

lucknow । परी लोक की या असल ज़िन्दगी की कहानियां, कार्टून, रंगबिरंगी तस्वीरें बच्चों को बहुत लुभाती है। ऐसी अनगिन पुस्तकों का खजाना बाल संग्रहालय चारबाग में चल रहे पुस्तक मेले में आया है। पुस्तक मेले (Book Fair) में सुबह से देर शाम तक चहल-पहल रही। बच्चों-युवाओं की गतिविधियां सुबह से ही प्रारम्भ हो रहीं हैं। मेले में आज पुस्तक प्रेमी लेखकों से भी रूबरू हुए।

Book Fair में बच्चों को अनेक ढंग से संस्कारित करने वाली और प्रेरक व्यक्तित्वों पर ढेर सारी किताबें हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट के स्टाल में कहानियों में चालाक किसान और चार ठग, जैनेन्द्रकुमार की तीन कहानियां, पांच दोस्त, लाल पतंग और लालू, बोलती डिबिया, रेल चली जैसी किताबें हैं। चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के स्टाल में शिशुओं से लेकर बड़े होते बच्चों के लिए विविध विषयों के संग कविता-कहानियों की बेशुमार किताबें हिन्दी व अंग्रेज़ी भाषा में हैं। इन किताबों में स्वच्छता, विज्ञान और पर्यावरण जैसे विषय भी शामिल हैं।

इसी तरह प्रकाशन विभाग के स्टाल में सयानी मुनिया, रोबोट की शादी, सात सुरों का मेला, ब्लैक ब्यूटी सांची की गुड़िया, माउण्ट एवरेस्ट की गाथा, बनवासी बच्चे जैसी अनेक किताबें तो हैं ही; यहां 25 रुपये की मासिक बाल पत्रिका बाल भारती का हाल का अंक भी बिक रहा है। इसी तरह प्रकाशन संस्थान दिल्ली के स्टाल पर जातक कथाएं, हितोपदेश, पंचतंत्र, तेनालीराम ओर लोककथाओं की पुस्तकें हैं।

इसी तरह राजकमल के स्टाल पर गोपाल गौड़ की अनोखी दुनिया, मुल्ला नसीरुद्दीन व गोनू झा की अनोखी दुनिया जैसी रोचक बाल किताबें हैं। रीतेश बुक के स्टाल पर कलरिंग और अन्य बालोपयोगी साहित्य है। स्टारडम के स्टाल पर भी बच्चों की किताबें खूब हैं।

Book Fair के संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि हम अनेक गतिविधियों को मेले में शामिल कर इसे विविधता भरा रूप दे रहे हैं। शनिवार को सुबह से ही यहां विश्वम महोत्सव की गतिविधियां प्रारम्भ हो गयी थीं। यहां जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में एसआरएम पब्लिक स्कूल, नृत्यांगन पर्फामिंग इंस्टीट्यूट के बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इसके अलावा इंटर-कॉलेज पोस्टर प्रतियोगिता, ओपन माइक सत्र, प्रदर्शनी टॉक शो इत्यादि का आयोजन भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button