बाथरूम में ही पड़ता हैं सबसे ज्यादा Heart Attack, ये है बड़ा कारण

आखिर क्या वजह है कि बाथरूम में ही लोगों को Heart Attack अधिक आता है। जानते हैं इसके बारे में कि बाथरूम से Heart Attack आने का क्या रिलेशन है।

अक्सर ऐसा सुनने में आता है कि किसी को बाथरूम में दिल का दौरा (Heart Attack) आ गया या कार्डियक अरेस्ट हो गया। ऐसे हार्ट अटैक कभी भी और कहीं भी आता है, पर बाथरूम में ऐसा होने की अधिक घटनाएं सामने आती हैं। कई नामी हस्तियों की भी इसी तरह से मौत हो चुकी है। आखिर क्या वजह है कि बाथरूम में ही लोगों को हार्ट अटैक अधिक आता है। जानते हैं इसके बारे में कि बाथरूम से हार्ट अटैक आने का क्या रिलेशन है।

heart attack in toilet

कार्डियक अरेस्ट हो या फिर हार्ट अटैक(Heart Attack), दोनों का रिश्ता हमारे ब्लड सर्कुलेशन से होता है। ब्लड सर्कुलेशन का सीधा असर हमारे दिल पर होता है। ब्लड सर्कुलेशन हार्ट से ही नियंत्रित होता है, जिससे हमारे जिस्म की गतिविधियां सही तरीके से चलती हैं रहती हैं और हर अंग ढंग से कार्य करते हैं। दरअसल, जब हम बाथरूम की टॉयलेट सीट पर बैठ कर जब अधिक प्रेशर डालते हैं तो उसका असर सीधा हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है। इस प्रेशर से दिल की धमनियों पर दबाव बढ़ता है, जो हार्ट अटैक या फिर कार्डियक अरेस्ट की वजह बन जाता है।

कई मर्तबा नहाने के दौरान हार्ट अटैक (Heart Attack) आ जाता है। नहाने को लेकर डॉक्टर सलाह देते हैं कि बाथरूम जाते ही पहले अपने तलबों पर पानी डालें, इसके बाद धीरे-धीरे शॉवर लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया और सीधा सिर पर ठंडा पानी डाला तो इसका गलत असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है।

जिनको दिल की बीमारी हो, उन्हें इससे बचना चाहिए। सीधे सिर पर पानी डालने से कई बार व्यक्ति की दिल की धड़कन एकदम से बंद हो जाती है। यदि आप अपने शरीर पर अचानक से गर्म या ठंडा पानी डालते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन पर प्रेशर पड़ता है। किंतु अगर आप पहले पैरों पर धीरे-धीरे पानी डालते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन पर सीधा असर नहीं पड़ता। इसलिए बाथरूम में इन बातों को ख्याल रखना चाहिए।

देर तक बाथरूम में बैठना, बॉडी को साफ करने में अधिक प्रेशर लगाना, दोनों पैरों के सहारे अधिक देर तक बैठे रहना, जल्दबाजी में नहाना, बाथटब में अधिक बैठे रहना, इन सब का हार्ट पर असर पड़ता है। यह ब्लड फ्लो को प्रभावित करते हुए धमनियों पर प्रेशर बढ़ा देता है। इससे दिल का दौरा या कार्डिएक अरेस्ट की परेशानी होती है।

‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के पोस्टर को लेकर एक्ट्रेस रिचा चड्ढा ने दी सफाई, पोस्ट शेयर कर फैंस से मांगी माफी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button