दूध-दही के साथ कभी न खाएं ये चीजें, सेवन करने वाले का होगा बुरा अंजाम

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके साथ दूसरी चाजों का सेवन करने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।

जाड़ों में कुछ लोग खान-पान को लेकर कुछ ज्य़ादा ही लापरवाह हो जाते हैं। उनको खाने को जो मिला बिना सोचे समझे खा जाते हैं। जिससे उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके साथ दूसरी चाजों का सेवन करने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।

Milk crud

दही हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होती है। जिस्म की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दही का सेवन करना बहुत अहम होता है। किंतु दही के साथ कुछ चीजों का गलती से भी सेवन नहीं करना चाहिए। दही के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। दोनों में भिन्न-भिन्न एंजाइम होते हैं। दोनों चीजों के एक साथ सेवन से इन्हें पचाने में बहुत अधिक मुश्किल होती है। दही के साथ कभी भी गर्म वस्तु और मछली का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अगर आपने गलती से भी ऐसा कर लिया तो आपकी तबीयत बेकार हो सकती है। इसके अतिरिक्त आपके पेट में भी दर्द हो सकता है।

कभी भी हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अतिरिक्त उड़द की दाल खाने के बाद भूल से भी दूध न पीएं। साथ ही मांस, अंडा और पनीर के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। इससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। आप बीमार पड़ सकते हैं।

जिस्म के लिए शहद बहुत लाभकारी होता है। मगर, अगर आप शहद के साथ मक्खन और घी का सेवन करते हैं तो यह आपकी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अतिरिक्त बुखार में शहद का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button