दिल्ली में अब LG सरकार : केंद्र ने जारी की अधिसूचना , केजरीवाल की बढ़ेगी टेंशन

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना संक्रमण से बिगड़ती स्थिति के बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) कानून 2021 अर्थात GNTCD कानून को अमल में लाने की अधिसूचना जारी कर दी है। अब दिल्ली में सरकार का मतलब उपराज्यपाल होगा। बगैर एलजी की मंजूरी के कोई भी कार्यकारी कदम नहीं उठाया जा सकेगा।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अधिनयम के प्रावधान 27 अप्रैल से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में लागू हो गए हैं। इस कानून में शहर की चुनी हुई सरकार के ऊपर उपराज्यपाल को प्रधानता दी गई है। यह कानून बजट सत्र के दौरान 24 मार्च को राज्यसभा से पास हुआ था। GNTCD के मुताबिक अब दिल्ली सरकार को कोई भी कार्यकारी फैसला लेने से पहले उपराज्यपाल की अनुमति लेनी होगी।

उल्लेखनीय है की इस विधेयक के राज्यसभा में पारित होते समय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे लोकतंत्र के लिए दुखद करार दिया था। दिल्ली कि आप सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा तह कि दिल्ली सरकार जनता के प्रति जवाबदेह है। बताते चलें की सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में कहा था कि सरकार को जनता के प्रति जवाबदेह होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button