Panchayat Election: कल से शुरू होगा नामांकन, छुट्टी के दिन भी खुलीं रहेगी बैंक शाखाएं

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दावेदारों के सामने जमानत धनराशि के लिए ट्रेजरी चालान बनवाना बड़ी चुनौती है। जिले में बैंक की कुछ शाखाओं में ही चालान बनाया जा रहा है।

गोरखपुर।। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की तैयारी चल रही है। कल यानी तीन अप्रैल को उम्‍मीदवारों की तरफ से नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। जिला प्रशासन ने व्‍यवस्‍था पूरी कर ली है। अब उम्‍मीदवार भी तैयारी में जुट गए हैं। अब तक 14 हजार से अधिक नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दावेदारों के सामने जमानत धनराशि के लिए ट्रेजरी चालान बनवाना बड़ी चुनौती है। जिले में बैंक की कुछ शाखाओं में ही चालान बनाया जा रहा है। जिसके चलते वहां दावेदारों की लाइन लग रही है। अभी तक करीब 13 हजार नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। बात दें कि सभी के लिए चालान बनवाना अनिवार्य है।

आज खुले हैं बैंक–

आज गुड फ्राइडे है। गुड फ्राइडे को बैंक बन्द रहते हैं। लेकिन तीन तारीख से शूरू होने वाले नामांकन के कारण दावेदारों की बढ़ी चिंता को देखते हुए जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने नामांकन से संंबंधित बैंक की शाखाओं को दिया था। निर्देश के बाद लीड बैंक मैनेजर ने संबंधित बैंकों को खोलने का आदेश दिया था। आज संबंधित बैंक शाखा खुले हैं और चालान बनाये जा रहे हैं।

प्रत्याशियों को देना होगा नो ड्यूज–

पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे दावेदारों को जिला सहकारी बैंक लिमिटेड की शाखाओं से संबद्ध सहकारी समितियों से अदेयता (नो ड्यूज) प्रमाण पत्र देना होगा। पर, पैक्स सचिवों की कमी के कारण एक सचिव के पास कई समितियों की जिम्मेदारी है। जिसके कारण प्रत्याशियों को नो ड्यूज देने में कठिनाई हो रही है। नए निर्देश के मुताबिक पैक्स सचिवों के एकल हस्ताक्षर से जारी नो-ड्यूज भी मान्य होगा।

बोले सहायक आयुक्त–

सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता ने बताया कि किसी प्रत्याशी को अपने क्षेत्र के पैक्स सचिव से संपर्क करने में कठिनाई हो तो जिले के शाखा प्रबंधकों से संपर्क कर सकते हैं। सभी शाखा प्रबंधकों को चार अप्रैल तक शाखा पर उपस्थित रहने को कहा गया है। उनके पास संबंधित समिति की बकाया सूची व अन्य जरूरी दस्तावेज होंगे। उसके आधार पर प्रबंधक भी प्रत्याशियों को नो ड्यूज प्रमाण पत्र जारी कर सकेंगे।

मंडलीय कंट्रोल रूम स्थापित–

मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, कोरोना एवं गेहूं खरीद से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए मंडल स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। इन बिन्दुओं से जुड़ी सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 0551-2343872 तथा मोबाइल नंबर 9519699765 पर दे सकते हैं। इन्हीं नंबरों पर कोई जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। जिले स्तर पर ई डिस्ट्रक्ट भवन में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश सिंह ने बताया कि गोरखपुर जिले के लोग पंचायत चुनाव या कोविड 19 के संबंध में 0551-2205085 व 2205086 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button