सरकारी स्कूलों में Admission के लिए अभिभावकों की लगी लाइन, महज 10 दिन में 15,000 से ज्यादा बच्चों के हुए दाखिले

कोरोना संकट ने लोगों को आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया है। पिछले साल कोरोना के चलते निजी स्कूलों ने फीस में 25 फीसदी की कटौती की गई थी।

अहमदाबाद।। कोरोना के मामले कम होने के साथ ही जीवन की गतिविधियां पटरी पर आने लगी हैं। नगर निगम के स्कूलों में बच्चों के प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। अहमदाबाद नगर निगम के स्कूल में पिछले 10 दिन में 15 हजार 700 छात्रों का दाखिला हुआ है।

कोरोना संकट ने लोगों को आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया है। पिछले साल कोरोना के चलते निजी स्कूलों ने फीस में 25 फीसदी की कटौती की गई थी। लेकिन इस साल फीस कम नहीं की गई है। साथ ही स्कूल संचालकों ने एफआरसी को फीस बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। ऐसे में अभिभावकों को स्कूल फीस में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

ऐसे में गरीब और मध्यम वर्ग के अभिभावक निजी स्कूलों की फीस वहन नहीं कर पाने के कारण अब वे नगर निगम के स्कूलों में अपने बच्चों का पढ़ाने के लिए प्रवेश कराने की कोशिश कर रहे हैं। अभिभावकों का मानना ​​है कि अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को शिक्षा मुफ्त दी जा रही है। इसलिए अब अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों का रुख किया है।

अहमदाबाद नगर निगम स्कूल बोर्ड के अध्यक्ष वीरेंद्रसिंह तोमर ने बताया कि फिलहाल निगम के अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में दाखिले बढ़े हैं। पिछले साल 31 अगस्त तक 18 हजार 216 छात्रों ने प्रवेश लिया था। फिर इस साल के पहले 10 दिन में अकेले 15 हजार 700 छात्रों ने प्रवेश लिया है।पिछले साल 3 हजार 500 से अधिक छात्रों ने निजी स्कूलों से निगम की स्कूलों में दूसरी से आठवीं कक्षा में प्रवेश लिया था। उन्होंने बताया कि अभी भी प्रवेश के लिए अभिभावक लगातार संपर्क कर रहे हैं। बच्चों की संख्या बढ़ने पर हम दो पालियों में भी कक्षा चला सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button