PM Modi ने आगरा को दी Metro Train की सौगात, फिर कह दी ये बड़ी बात

PM Modi ने सोमवार को आगरा Metro Train परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। दो कॉरिडोर वाले इस प्रोजेक्ट के जरिए Tourist को मदद मिलेगी।

आगरा। आगरा मेट्रो रेल (Metro Train) परियोजना (AGRA METRO RAIL PROJECT) के निर्माण कार्य की सोमवार को पीएम मोदी (PM Modi) (@narendramodi) ने शुरूआत की। वर्चुअल माध्यम से उदघाटन करते वक्त उन्होंने कहा इस दो कारी​डोर वाले प्रोजेक्ट से टूरिस्ट (Tourist)  को मदद मिलेगी। इस परियोजना के जरिए टूरिस्ट स्पॉट जैसे ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जोड़ा जाएगा। आगरा के 15 बटालियन पीएसी परेड मैदान में उद्घाटन कार्यक्रम किया गया। 8000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की यह मेट्रो परियोजना (Metro Train), आगरा में स्मार्ट सुविधाओं की स्थापना से संबंधित मिशन को मजबूत करेगी।
MODI
ताज नगरी का लंबे समय से मेट्रो रेल (Metro Train) परियोजना का (Tourist) इंतजार आज उस वक्त खत्म हो गया जब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो रेल (Metro Train) परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दिया। इसकी तैयारी में प्रशासनिक अधिकारी सुबह से ही जुटे रहे। पीएसी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए आसपास के कई मार्गों पर सुबह सात बजे से ही आम लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। इसके साथ ही किसान आंदोलन को देखते हुए कई किसान नेताओं को भी नजरबंद किया गया।

मोदी जी जिद, अहम और अहंकार छोड़िए, बिल वापस लीजिए

(Metro Train) शुभारंभ का कार्यक्रम 15वीं वाहिनी पीएसी परेड मैदान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी भी ताजनगरी पहुंचे। इस मौके पर आगरा के सांसद, मेयर तथा उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल (Metro Train)  कारपोरेशन के महानिदेशक कुमार केशव भी मौजूद रहे।

मेट्रो (Metro Train) परियोजना का पहला चरण दिसम्बर, 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को निर्देश दिए हैं। प्रथम चरण में सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर प्रस्तावित हैं। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 किलोमीटर लंबा पहला कॉरिडोर बनेगा, जिसमें 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा, कॉरिडोर आगरा कैंट से कालंदी विहार के बीच बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई 15.4 किमी होगी। इसमें कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button