‘ऑपरेशन मासूम’ के तहत चाइल्ड पोर्न वीडियो शेयर करने वालों पर पुलिस ने की सख्त कार्रवाई

ऑपरेशन मासूम के अंतर्गत इनकी गिरफ्तारी की गई है।

नई दिल्ली॥ चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर कड़ी कार्रवाई करते हुए स्पेशल सेल की साइबर सेल ने पोर्न वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले सात लोगों को अरेस्ट किया है। ऑपरेशन मासूम के अंतर्गत इनकी गिरफ्तारी की गई है। कुछ दिन पहले ही पांच अन्य आरोपितों को साइबर सेल ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी भेजने के मामले में अरेस्ट किया था।

child porn videos under 'Operation Masoom'

सूचना के मुताबिक बच्चों के प्रति होने वाली यौन हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ऑपरेशन ‘मासूम’ चलाया है। इसके अंतर्गत पुलिस ऐसे लोगों की पहचान करती है, जो चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लोगों के बीच भेज रहे हैं। खासतौर से सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर साइबर सेल नजर रखती है। इसके साथ ही मुखबिरों से भी जानकारी जुटाई जाती है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर साइबर सेल द्वारा उन्हें अरेस्ट किया जाता है। वर्ष 2020 में ऐसे 26 आरोपितों को साइबर सेल द्वारा अरेस्ट किया गया था।

12 आरोपित हो चुके अरेस्ट

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने इस वर्ष की शुरुआत में ही ऑपरेशन मासूम के अंतर्गत कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले जहां ऐसे पांच आरोपितों को अरेस्ट किया गया था, वहीं मंगलवार को ऐसे सात आरोपियों को अरेस्ट किया गया है। इनमें से अधिकांश आरोपित दक्षिणी दिल्ली के रहने वाले हैं। साइबर सेल ने उनके मोबाइल भी जब्त किए हैं, जिनमें वीडियो मौजूद थे। इसके अलावा उनके मोबाइल की फॉरेंसिक जांच भी की जा रही है, ताकि उसमें से डिलीट किये गए वीडियो की जानकारी भी मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button