चीनी घुसपैठ पर राहुल का तंज, कहा- मोदी सरकार छुड़ाएगी भारतीय जमीन या फिर करेगी…

राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया। भारत सरकार इसे वापस हासिल करने की योजना बना रही है? या फिर इसे भी एक "दैवीय घटना बताकर छोड़ा जा रहा है।"

नई दिल्ली।। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीनी सैनिकों के घुसपैठ के मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि चीन ने हमारी धरती पर कब्जा कर लिया, भारत सरकार इसे कब मुक्त कराएगी या फिर सरकार इसे भी ‘एक्ट ऑफ गाड’ बताकर छोड़ देगी।

राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया। भारत सरकार इसे वापस हासिल करने की योजना बना रही है? या फिर इसे भी एक “दैवीय घटना बताकर छोड़ा जा रहा है।” उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ सवालों को टालना जानती है क्योंकि ना तो उसके पास जवाब है और ना ही मंशा।

राहुल गांधी इससे पहले भी कई बार चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर केंद्र पर सवाल उठाते रहे हैं। चीन के अलावा कोरोना वायरस, रोजगार, निजीकरण, परीक्षाओं, जीडीपी में गिरावट, अर्थव्यवस्था और परीक्षाओं को लेकर भी कांग्रेस पार्टी लगातार हमलावर है। ऐसे में अब कांग्रेस पार्टी संसद के मॉनसूत्र सत्र में भी चीनी घुसपैठ के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की तैयारी में है।

बीते दिन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में हुई सांसदों की बैठक में संसद सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई। जिसमें तय किया गया कि चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी को सीधे तौर पर घेरा जाए। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने अभी तक भारतीय जमीन पर चीनी घुसपैठ की बात नहीं कबूली है। प्रधानमंत्री को इस मामले पर जवाब देना होगा।

दूसरी ओर, पूर्वी लद्दाख में सीमा पर लंबे समय से जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत और चीन पांच सूत्रीय योजना पर सहमत हुए हैं, जिसमें सीमा के प्रबंधन से जुड़े सभी मौजूदा समझौतों एवं नियमों का पालन करना, शांति बनाए रखना और स्थिति को बिगाड़ सकने वाली हर कार्रवाई से बचना शामिल है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मॉस्को में गुरुवार शाम हुई वार्ता में दोनों देश इस योजना पर सहमत हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button